भाग रे भाग रे…. भेड़िया नहीं गांव में आ गया था ऐसा जानवर कि लोगों की हालत हो गयी थी खराब, रात भर करनी पड़ी निगरानी


रिपोर्ट- अवनीश कुमार सिंह

मोतिहारी. हाल के दिनों में यूपी के साथ साथ-साथ बिहार के कुछ इलाकों में भेड़िया, सियार और तेंदुए के आतंक के कारण लोगों को दहशत के बीच रात गुजारनी पड़ी है. लेकिन, बिहार के मोतिहरी जिले से इस बार कुछ अलग ही मामला सामने आया है, जहां एक जलीय जीव के कारण लोगों को रात भर जागना पड़ा. आलम यह रहा कि लोगों ने दहशत के बीच अपनी पूरी रात गुजारी. दरअसल बिहार के मोतिहारी के अरेरज प्रखंड के पीपरा पंचायत में गांव में मगरमच्छ घुसने से अफरातफरी मच गयी. गांव के अंदर आबादी वाले क्षेत्र में मगरमच्छ के आ जाने से लोगों की हालत खराब हो गयी थी.

हालांकि ग्रामीणों ने साहस दिखाते हुए मगरमछ को लाइट व लुकार जला कर हल्ला करते हुए खदेड़ा. उसके बाद मगरमच्छ गांव के पास छठ घाट के पास पोखर में घुस गया. ग्रामीण रात भर रतजगा करते रहे. पंचायत मुखिया व ग्रामीणों ने वन विभाग को रविवार रात में ही सूचना दी थी. लेकिन, वन विभाग ने वाहन नहीं होने की मजबूरी बताकर अपना पल्ला झाड़ लिया. हालांकि अरेराज एसडीओ के निर्देश पर त्वरित दो चौकीदार को पोखर के पास ड्यूटी में तैनात किया गया है. मामला गोबिंदगज थाना क्षेत्र के गंडक तटवर्ती पीपरा पंचायत के जितवारपुर का बताया जा रहा है.

बाढ़ के बाद मगरमच्छ दिखने से हड़कंप

सूचना के बाद भी सोमवार सुबह तक वन विभाग की टीम नहीं पहुच पायी थी. बता दें, अरेराज अनुमंडल क्षेत्र गंडक नदी में कुछ दिन पूर्व आये भीषण बाढ़ के कारण अभी आमलोगों के जनजीवन अस्त व्यस्त ही था कि पीपरा पंचायत के जितवारपुर बिंद टोली के पास रविवार रात अचानक मगरमच्छ दिखने से हड़कंप मच गया. गांव में मगरमच्छ के सूचना पर ग्रामीणों में अफरातफरी मच गयी. ग्रामीण मगरमच्छ को देखते ही लाइट जलाते हुए हल्ला करने लगे. वहीं कुछ लोगों ने मगरमच्छ को खदेड़ते हुए वीडियो भी बनाया.

रतजगा करते रहे ग्रामीण

बताया जाता है कि मगरमच्छ की सूचना पर पंचायत मुखिया ऐश्वर्या मिश्रा उर्फ बाबू ने त्वरित सूचना वन विभाग व प्रशासन को दी थी. हल्ला सुन मगरमच्छ गांव के ही पोखरा में समा गया, जिसके कारण रातभर ग्रामीण रतजगा करते रहे. पीपरा पंचायत मुखिया ने बताया कि रात में ही वन विभाग को सूचना दी गयी. लेकिन, वह विभाग गाड़ी नहीं होने की बात कहकर सुबह में आने की बात कहकर रह गए. सुबह तक वन विभाग की टीम स्थल तक नहीं पहुंची थी. मगरमच्छ को लेकर ग्रामीणों में काफी भय का माहौल बना हुआ है. वहीं अरेराज एसडीओ अरुण कुमार ने दो चौकीदार को स्थल पर प्रतिनियुक्त किया है.

Tags: Bihar News, Crocodile on Road, Motihari news



Source link

x