भारतीय टीम को कैसे मिलेगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट? समझिए पूरा समीकरण


Kuldeep Yadav And Rohit Sharma- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Kuldeep Yadav And Rohit Sharma

World Test Championship Final Indian Team: भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। पहला मुकाबला 19 सितंबर को खेला जाएगा। पहले मुकाबले के लिए बीसीसीआई ने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से टीम इंडिया के लिए ये सीरीज बहुत ही अहम है। ऐसे में रोहित सेना बांग्लादेश को बिल्कुल हल्के में नहीं लेना चाहेगी। वहीं पाकिस्तान को हराने के बाद बांग्लादेश का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है। 

भारतीय टीम को खेलने हैं कुल 10 टेस्ट मैच

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम पहले पायदान पर काबिज है। टीम ने अभी तक कुल 9 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 6 में जीत दर्ज की है और 2 हारे हैं। उसका पीसीटी 68.52 है। भारतीय टीम को आने वाले समय में 10 टेस्ट मुकाबले बांग्लादेश (2 टेस्ट), न्यूजीलैंड (3 टेस्ट) और ऑस्ट्रेलिया (5 टेस्ट) के खिलाफ खेलने हैं। अगर टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम करने में सफल रहती है, तो उसका पीसीटी 74.24 हो जाएगा, लेकिन ये फाइनल में पहुंचने के लिए काफी नहीं होगा, क्योंकि उसके 8 मैच बाकी होंगे। 

6 टेस्ट मैचों में जीत है जरूरी

भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए हर हाल में आने वाले 10 टेस्ट में से 6 में जीत दर्ज करनी होगी। छह टेस्ट जीतने पर भारत का पीसीटी 64.03 रहेगा जो फाइनल में जगह बनाने के लिए काफी होगा। इसके अलावा भारत को दूसरी टीमों के रिलज्ट पर भी ध्यान रखना होगा। भारत को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में हर हाल में जीतना होगा। तब उसके लिए WTC फाइनल के दरवाजे खुल सकते हैं। इसमें भारत को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ घर पर खेलना है। घर पर टीम इंडिया हमेशा से ही अच्छा प्रदर्शन करती है और विरोधी टीमों पर भारी पड़ी है। 

भारत को दो बार WTC फाइनल में मिली हार

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अभी तक कुल दो फाइनल हो चुके हैं। दोनों बार टीम इंडिया ने जगह बनाई है, लेकिन भारत को एक बार न्यूजीलैंड से और दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी। इस बार भी भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया भी WTC फाइनल में जगह बनाने का प्रबल दावेदार है। ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर मौजूद है। टीम ने 12 टेस्ट में से 8 जीते हैं और तीन हारे हैं। उसका पीसीटी 62.50 है। 

यह भी पढ़ें: 

AFG vs NZ टेस्ट मैच शुरू होना किसी आश्चर्य से कम नहीं, जानिए कैसा रहेगा नोएडा का मौसम

IND vs BAN Series का पूरा शेड्यूल, कितने बजे शुरू होंगे टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल मैच

Latest Cricket News





Source link

x