भारतीय महिला टीम को मिली हार, यूरो कप के सेमीफाइनल में पहुंचा फ्रांस; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें


France And Indian Women Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : GETTY/PTI
France And Indian Women Cricket Team

भारतीय महिला टीम को साउथ अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ पहले टी20 मैच में 12 रनों से हार झेलनी पड़ी है। इस मैच में भारतीय टीम की गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं। अफ्रीकी टीम ने भारत को जीतने के लिए 190 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में भारतीय टीम 177 रन ही बना सकी। भारत के लिए जेमिमा रोड्रिगेज ने शानदार अर्धशतक लगाया, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाईं। 

चार्ल लैंगवेल्ट बने जिम्बाब्वे के गेंदबाजी कोच

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का कप्तान शुभमन गिल को बनाया गया है। गिल की अगुवाई में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कई युवा प्लेयर्स को चांस मिला है। लेकिन अब सीरीज से पहले ही जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने बड़ा फैसला लिया है। टीम ने साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज चार्ल लैंगवेल्ट को गेंदबाजी कोच बनाया है। लैंगवेल्ट बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के कोचिंग सेट-अप का भी हिस्सा रहे हैं।

टी20 वर्ल्ड कप की जीत इंस्पायर करेगी: गिल

जिम्बाब्वे दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान शुभमन गिल का मानना है कि यह जीत उनकी पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक है। गिल टी20 वर्ल्ड कप के लिए रिजर्व में मौजूद थे, लेकिन वह वर्ल्ड कप का ग्रुप चरण खत्म होने के बाद लौट आए थे। गिल ने इस जीत पर कहा कि यह उन सभी के लिए बहुत खास रही होगी और मेरे लिए भी। वे इसके लिए बहुत मेहनत कर रहे थे। इसलिए यह एक उपलब्धि है।

रोहित ने PM मोदी के सामने किया बड़ा खुलासा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठे हुए थे। इसके बाद प्रधानमंत्री ने उन्हें एक वीडियो दिखाया जिसमें वह पिच की मिट्टी खाते नजर आ रहे हैं। पीएम ने पूछा कि इस पल के पीछे के बारे में वह उनसे जानना चाहते हैं। पीएम ने कहा कि मिट्टी कही की भी हो, लेकिन क्रिकेट की जिंदगी ही पिच पर होती है और रोहित ने क्रिकेट की जिंदगी को ही चूमा है। ऐसा कोई हिंदुस्तानी ही कर सकता है। इस पर रोहित ने कहा कि जहां पर टीम इंडिया को वो विक्ट्री मिली उन्हें उस पल को पूरे जीवन याद रखना था और उसे चखना था। इसी कारण उन्होंने ऐसा किया। 

सूर्या ने PM मोदी को बताई कैच की कहानी

सूर्यकुमार यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया कि उस वक्त ये नहीं था कि कैच पकड़ ही लूंगा, बस इतना था कि बॉल बाउंड्री के बाहर ना जाए, ताकि छह रन ना हों, एक दो रन चले जाएं तो कोई बात नहीं। जब बॉल सूर्या के हाथ में आई तो उनके मन में ये भी आया कि बॉल दूसरे साथी खिलाड़ी को दे दें, लेकिन रोहित शर्मा काफी दूर थे। इसके बाद दूसरी जंप लगाकर खुद ही कैच को पूरा किया। सूर्या ने बताया कि इस तरह के कैच लेने का काफी अभ्यास किया है। 

मोहम्मद सिराज का शानदार अंदाज में हुआ स्वागत

टीम इंडिया के गेंदबाज मोहम्मद सिराज एक महीने तक चले टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनकर अपने घर लौटे हैं। हैदराबाद के रहने वाले मोहम्मद सिराज का उनके शहर ने काफी ग्रैंड वेलकम भी किया। इसके अलावा सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि सिराज को देखने के लिए कई फैंस वहां पहुंचे हैं। सिराज कार के सनरूफ से बाहर निकल कर अपने फैंस का धन्यवाद कर रहे हैं। सिराज ने तिरंगा झंडा ओढ़ रखा है। मोहम्मद सिराज फैंस को देखकर काफी खुश भी नजर आ रहे हैं। सिराज मुंबई की तरह ही विक्ट्री परेड करते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में कुल तीन मैच खेले हैं। 

भारतीय महिला टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली हार

भारत के खिलाफ मैच में साउथ अफ्रीका की कप्तान लौरा वोलवार्ड में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इस दौरान उन्होंने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 189 रन बनाए। इसके बाद भारतीय टीम 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 177 रन ही बना सकी। इस तरह से टीम इंडिया को 12 रनों से हार झेलनी पड़ी। भारतीय महिला टीम की ओर से इस मुकाबले में स्मृति मंधाना ने 46 रन और जेमिमा रोड्रिग्स ने 53 रनों की पारी खेली। जेमिमा ने इस मैच में 30 गेंदों पर 53 रन बनाए। वह अंत तक टिकी रही, लेकिन भारत को जीत नहीं दिला सकी। 

भारतीय टीम की जर्सी में गलती आई सामने 

जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया उसी डिजाइन की जर्सी पहनेगी जो उन्होंने वर्ल्ड कप के दौरान पहनी थी। युवा खिलाड़ियों की नई जर्सी का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आ गया है। इस जर्सी में एक बड़ी गलती नजर आई है। दरअसल टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद टीम इंडिया के नाम अब दो टी20 वर्ल्ड कप हो गए हैं। ऐसे में इस जर्सी में बीसीसीआई के लोगो के ऊपर दो स्टार होने चाहिए, लेकिन इस जर्सी में सिर्फ एक ही स्टार है। जो टी20 वर्ल्ड कप 2007 के लिए है। हालांकि सीरीज के पहले मैच के दौरान यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या टीम इंडिया एक ही स्टार वाली जर्सी पहनेगी या फिर इसमें बदलाव किए जाएंगे।

अभिषेक शर्मा करेंगे कप्तान गिल के साथ ओपनिंग

शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पुष्टि की कि आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शानदार परफॉर्मर रहे अभिषेक शर्मा पांच मैचों की टी20 सीरीज में उनके साथ पारी की शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा कि अभिषेक शर्मा मेरे साथ ओपनिंग करेंगे और रुतुराज गायकवाड़ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। जब मैंने पहली बार अपनी आईपीएल टीम की कप्तानी की तो मैंने बहुत कुछ सीखा। मुझे अपने बारे में और नेतृत्व के दृष्टिकोण के बारे में बहुत कुछ पता चला।

CM एकनाथ शिंदे ने भारतीय टीम के लिए 11 करोड़ रुपये देने का किया ऐलान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के लिए शुक्रवार को 11 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की। यह घोषणा यहां विधान भवन में की गई जहां भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे को सम्मानित किया गया। CM एकनाथ शिंदे ने सूर्या के कैच की तारीफ भी की। 

यूरो कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचा फ्रांस

फ्रांस ने पुर्तगाल को पेनल्टी शूटआउट में 5-3 से हराकर यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप (यूरो 2024) के सेमीफाइनल में जगह बनाई और क्रिस्टियानो रोनाल्डो का खिताब के साथ टूर्नामेंट से विदाई लेने का सपना तोड़ दिया। इस मुकाबले को रोनाल्डो बनाम काइलियन एमबापे के बीच जंग के रूप में देखा जा रहा था। दोनों टीम ने एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी। मैच में पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया जिसमें पुर्तगाल के जोआओ फेलिक्स का शॉट गोल पोस्ट से टकरा गया। इसके बाद थियो हर्नांडेज ने निर्णायक किक को गोल में बदलकर फ्रांस को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

Latest Cricket News





Source link

x