भारतीय सैनिकों की ओर क्‍यों बढ़ रही इजरायली सेना? टैंक-मिसाइलों से अटैक करने की तैयारी-indian troops in lebanon Israel attacks near un peacekeepers camps india concerned


इजरायली सेना का ह‍िजबुल्‍लाह पर हमला जारी है. साउथ लेबनान में ह‍िजबुल्‍लाह के ठ‍िकानों को तबाह करने के बाद इजरायली आर्मी ने पहली बार नार्थ लेबनान में भी अटैक क‍िए. झगर्ता क्षेत्र के ऐतोऊ शहर पर रॉकेट बरसाए, जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. ऐसा पहली बार है जब इजरायली सेना ने लेबनान में ईसाई बहुल इलाके को निशाना बनाया है. माना जा रहा है क‍ि ह‍िजबुल्‍लाह के टॉप कमांडर को निशाना बनाकर ये हमले क‍िए गए. लेकिन भारत के ल‍िए चिंता तब बढ़ गई जब इजरायली सेना उस इलाके की ओर बढ़ने लगी, जहां भारतीय सैनिक तैनात हैं. चिंता इसल‍िए हो रही है क‍ि क्‍योंक‍ि इजरायली सेना लगतार ऐसी जगहों को टैंक और मिसाइलों से निशाना बना रही है.

दरअसल, लेबनान में संयुक्‍त राष्‍ट्र की शांत‍ि सेना तैनात है. इसमें भारत के 900 जवान भी शामिल हैं. इन्‍हें इजरायल-लेबनान की सीमा पर 120 क‍िलोमीटर लंबी ब्‍लू लाइन पर रखा गया है. लेकिन हाल ही में इजरायल की सेना ने इस इलाके पर भी अटैक क‍िए हैं. इसमें कई शांत‍ि सैनिकों को दिक्‍कतें आई हैं. संयुक्‍त राष्‍ट्र ने इसे लेकर इजरायल को चेताया भी था. इसके बावजूद इजरायल के प्रधानमंत्री ने साफ कहा क‍ि युद्ध के बीच जो भी आएगा, वो मारा जाएगा.

सैनिकों को हटाने की तैयारी
इसी बीच सोमवार को खबर आई क‍ि इजरायल की सेना लेबनान सीमा पर तैनात भारतीय मोर्चे की ओर बढ़ रही है. सूत्रों के मुताबिक, हालात को देखते हुए भारतीय सैनिकों को वहां से हटाने की प्‍लानिंग तैयार है, सिर्फ यूएन के आदेश का इंतजार क‍िया जा रहा है. जैसे ही आदेश आता है, इन्‍हें वहां से हटा दिया जाएगा. इस बीच इजरायली सेना ने भारतीय सैनिकों की पोज‍िशन के ठीक सामने वाले गांव पर टैंकों से हमला क‍िया. वहां ह‍िजबुल्‍लाह के ठ‍िकानों को निशाना बनाया.

भारत की हालात पर नजर
ब्लू लाइन पर भारतीय सैनिकों की तैनाती सेक्टर ईस्ट में है. यह जगह लेबनान-सीरिया और इजरायल के ट्राई जंक्शन के पास है. फ‍िलहाल भारतीय सेना के जवान सुरक्षित बताए जा रहे हैं. शुक्रवार को जब इजरायल के हमले में इंडोनेश‍िया के दो शांत‍ि सैनिक घायल हो गए थे, तब विदेश मंत्रालय ने कहा था क‍ि हालात पर कड़ी नजर रखी जा रही है. संयुक्‍त राष्‍ट्र कैंप का सभी को सम्‍मान करना चाह‍िए. यूएन को शांत‍ि सैनिकों की सुरक्षा के उपाय करने चाह‍िए.

Tags: Indian Army news, Israel air strikes



Source link

x