भारत के शख्स ने लंदन में खरीदा सबसे महंगा घर, कीमत 1200 करोड़, कौन है ये आदमी? करता क्या है?



Ravi Ruia भारत के शख्स ने लंदन में खरीदा सबसे महंगा घर, कीमत 1200 करोड़, कौन है ये आदमी? करता क्या है?

हाइलाइट्स

रवि रुइया ने लंदन में खरीदा करीब 1200 करोड़ रुपये का घर
पिछले कुछ सालों में प्रॉपर्टी की सबसे बड़ी डील
20 से ज्यादा देशों में Essar Group का काम

नई दिल्ली. ब्रिटेन की राजधानी लंदन में लंबे समय से भारतीय अरबपतियों का पसंदीदा शहर रहा है. स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल से लेकर वेदांता के अनिल अग्रवाल जैसे अरबपतियों के घर लंदन में हैं. इसी कड़ी में भारतीय कारोबारी और एस्सार ग्रुप (Essar Group) के को-फाउंडर रवि रुइया (Ravi Ruia) का नाम जुड़ गया है.

रुइया के फैमिली ऑफिस ने लंदन में करीब 1200 करोड़ रुपये (11.3 करोड़ यूरो) में बकिंघम पैलेस के पास एक आलीशान बंगला खरीदा है. ये डील पिछले कुछ सालों की लंदन की सबसे बड़ी प्रॉपर्टी डील बन गई है. यह बंगला रूस के प्रॉपर्टी निवेशक एंड्री गोंचारेंको से जुड़ा हुआ है. रुइया ने जो प्रॉपर्टी खरीदी है, उसका नाम है हनोवर लॉज. यह घर लंदन में 150 पार्क रोड पर स्थित है. इसके ठीक सामने रीजेंट्स पार्क है.

ये भी पढ़ें- सहारा समूह से पैसा लेने वालों को देने होंगे कौन से दस्तावेज, पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का क्या है तरीका, जानें सबकुछ

लंदन में आमतौर पर बिना कर्ज की होती हैं मंहगे घरों की डील
लंदन में महंगे घरों की डील आम तौर पर ऐसे खरीदार करते हैं, जिन्हें आमतौर पर इसके लिए कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ती है. ब्रोकरेज फर्म नाइट फ्रैंक के मुताबिक, पिछले साल दुनियाभर में 3 करोड़ डॉलर या इससे ज्यादा नेटवर्थ वाले लोगों में से 17 फीसदी ने कम से कम एक घर खरीदे.

ये भी पढ़ें- ITR फाइल करते समय भर दी गलत जानकारी तो कैसे करें ठीक, कितनी बार कर सकते हैं रिवाइज?

कौन हैं रवि रुइया
रवि रुइया एस्सार ग्रुप के को-फाउंडर हैं. अप्रैल 1949 में जन्मे रवि एक मैकैनिकल इंजीनियर हैं. उन्होंने चेन्नई स्थित कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से डिग्री प्राप्त की है. रवि ने अपना करियर फैमिली बिजनेस से शुरू किया और अपने बड़े भाई, शशि रुइया के साथ मिलकर कंपनी को एक नया मुकाम दिया. दोनों भाईयों ने संयुक्त रूप से एस्सार ग्लोबल फंड लिमिटेड (EGFL) की स्थापना की. यह एस्सार कैपिटल लिमिटेड द्वारा मैनेज किया जाता है. 20 से अधिक देशों में फैले एस्सार ग्रुप स्टील, ऑयल एंड गैस, पावर, कम्युनिकेशन, शिपिंग , प्रोजेक्ट्स एंड मिनिरल्स के सेक्टर में काम करती है. 75 हजार से ज्यादा कर्मचारियों वाले एस्सार कंपनी का रेवेव्यू 17 अरब डॉलर है.

Tags: Business news, Business news in hindi



Source link

x