‘भारत माता की जय’, जैसलमेर में जवानों ने मनाया दशहरा, तोपखाना रेजिमेंट के परिसर में हुआ शस्‍त्र पूजन


जैसलमेर. भारत पाक सीमा से सटे जैसलमेर जिले में सीमा के रखवाले बीएसएफ के जाबांजो सहित अन्य सेनाओं के जवानों और अधिकारियों ने विजय दशमी को अस्त्र शस्त्रों की विधि विधान से पूजा अर्चना कर भारत माता की जयकारें लगाई. दशहरा पर्व भारत वर्ष में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन भारतीय संस्कृति एवं परंपरा के अनुसार रावण रूपी अहंकार का अंत हुआ था. ये दिन बीएसएफ व भारतीय सेना के लिए भी खास है क्योंकि इसी दिन जवान अस्त्र शस्त्र की पूजा अर्चना करते है इस हेतु तीनों सेनाओं, पैरामिलेट्री फोर्स के बटालियन परिसर में कार्यक्रम आयोजित कर अस्त्र शस्त्रों की पूजा अर्चना की जाती है.

ऐसा ही कार्यक्रम आज जैसलमेर की सम रोड स्थित सीमा सुरक्षा बल की 1022 तोपखाना रेजिमेंट के परिसर में आयोजित हुआ. आज विजय दशमी के दिन आर्टलरी में अस्त्र शस्त्रों की भव्य पूजा की गई. गौरतलब है कि बीएसएफ की तोपखाना का उदय भारत पाक युद्ध 1971 के समय हुआ था. यह वही बल है जो दुश्मन को घुटने टेकने पर मजबूर कर देता है और इसकी सबसे बड़ी ताकत तोपखाना के पास मौजूद विभिन्न प्रकार की तोपें है. आज शस्त्र पूजन के दौरान रेजिमेंट के अधिकारियों एवं जवानों ने  रेजिमेंट कमांडेंट जेके सिंह की उपस्थिति में तोपों के साथ अन्य अस्त्र शस्त्र की पण्डित द्वारा विधिवत पूजन किया गया.

ये भी पढ़ें: पति ने छोड़ा, 3 छोटे-छोटे बच्‍चे थे, महिला ने नहीं हारी हिम्‍मत, फिर जो हुआ, नहीं होगा यकीन

हथियारों को अपना भगवान मानते हैं जवान
इस दौरान तोपों को तिलक लगाकर माला पहनाकर पूजा की गई. 1022 बीएसएफ तोफखाना रेजिमेंट कमांडेंट जेके सिंह ने बताया कि आज विजय दशमी के दिन शस्त्र पूजन की परंपरा रही है. शस्त्र विजय का प्रतीक चिन्ह माना गया है, आज के दिन अस्त्र शस्त्र पूजन से मां दुर्गा प्रसन्न होकर शक्ति प्रदान करती है. ऐसा हमारा अटूट विश्वास है, आज हमारी रेजिमेंट 1022 तोपखाना में विधिवत शस्त्र पूजन किया गया. हम अपने हथियारों को अपना भगवान मानते हैं. इतिहास गवाह है कि युद्ध हथियारों के बल पर लड़े जाते है. यह कहना सच होगा कि हम जिन्दा भगवान की पूजा करते हैं. डिप्टी कमांडेंट राजीव बिस्ट ने बताया कि विजय दशमी का पर्व हमारे लिए महत्वपूर्ण है हमारे हथियारों की हम पूजा करते हैं हमारे भगवान हमारे हथियार ही हैं.

Tags: Indian army, Indian Army news, Jaisalmer news, Rajasthan news



Source link

x