भारत में जन्मे बिजनेसमैन के खिलाफ नॉर्वे ने जारी किया इंटरनेशनल वॉरंट, पेजर बम कांड में सीधे शामिल?


नई दिल्ली. नॉर्वे पुलिस ने भारतीय मूल के नॉर्वेजियन उद्यमी रिन्सन होज़े (Rinson Jose) के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय वारंट जारी किया है. रिन्सन पर आरोप है कि उन्होंने लेबनानी आतंकी संगठन हिज़्बुल्लाह को विस्फोटक पेजर बेचे थे, जिनसे हाल ही में हुए धमाकों में दर्जनों लोग मारे गए. 39 वर्षीय रिन्सन होज़े ने बुल्गारिया स्थित एक शेल कंपनी, Norta Global Ltd की स्थापना की थी, जो इन पेजर्स की सप्लाई चेन का हिस्सा बताई जा रही है.

इस धमाके के बाद से रिन्सन अमेरिका की एक कार्य यात्रा पर गए थे और तब से लापता हैं. उनकी कंपनी DN Media Group ने बताया कि रिन्सन 17 सितंबर को बॉस्टन के एक सम्मेलन के लिए रवाना हुए थे और अगले ही दिन से उनका संपर्क टूट गया.

ये भी पढ़ें- भारत के घर-घर में लगी है ये डिवाइस! पेजर और वॉकी-टॉकी अटैक के बाद सरकार सचेत, चीन से इम्पोर्ट तुरंत बैन?

ओस्लो पुलिस ने बताया, “पेजर मामले में रिन्सन की गुमशुदगी की रिपोर्ट मिली है और उनके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय वारंट जारी किया गया है.” सूत्रों के अनुसार, इस धमाके के पीछे इज़राइल का हाथ होने का संदेह है. इस घटना में 12 लोग मारे गए थे, जिनमें दो बच्चे भी शामिल थे, और 2,800 से अधिक लोग घायल हुए थे. अगले ही दिन, लेबनान में वॉकी-टॉकीज में हुए धमाकों में 25 और लोग मारे गए और 450 से अधिक घायल हुए.

बुल्गारियाई अधिकारियों ने Norta Global Ltd की जांच की लेकिन कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले कि पेजर्स का निर्माण या निर्यात बुल्गारिया से हुआ था. रिन्सन का जन्म भारत में हुआ था लेकिन वह नॉर्वे के नागरिक हैं. यह मामला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी गंभीर माना जा रहा है, और नॉर्वे पुलिस की तरफ से जारी वारंट के बाद रिन्सन की तलाश तेजी से की जा रही है.

Tags: Business news, International news, Israel



Source link

x