भीलवाड़ा के उत्कृष्ट बुनकरों और सहकारी समितियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा खास पुरस्कार, यहां जानें कैसे करें आवेदन


भीलवाड़ाः भीलवाड़ा जिले के उत्कृष्ट बुनकरों और सहकारी समितियों के लिए खुशखबरी है. जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र ने जिला स्तरीय बुनकर पुरस्कार योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. यह योजना उनके उत्कृष्ट उत्पादों और गतिविधियों को पहचान और सम्मान दिलाने के लिए संचालित की जा रही है.
उत्कृष्ट बुनकरों, सहकारी समितियों को उनके द्वारा उत्पादित उत्कृष्ट उत्पादों एवं गतिविधियों को पहचान व सम्मान दिलाने के लिए जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर नकद पुरस्कार दिये जाने की योजना संचालित की जा रही है. इस क्रम में जिले में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए जिला स्तरीय बुनकर पुरस्कार योजना के आवेदन आमंत्रित किये है.

जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबंधक के.के.मीना ने बताया कि जिला स्तरीय बुनकर पुरस्कार के लिए जिले में कार्यरत बुनकरों को उनके द्वारा बुनाई के क्षेत्र में किये गये विशिष्ट योगदान, विभागीय योजनाओं में सक्रिय भूमिका तथा उनके द्वारा निर्मित उत्कृष्ट उत्पादों के लिए प्रदान किया जायेगा. जिला स्तरीय बुनकर पुरस्कार चयन समिति द्वारा चयनित बुनकरों को प्रथम पुरस्कार के रूप में 5 हजार 100 रूपये, द्वितीय पुरस्कार 3 हजार 100 रूपये, तृतीय पुरस्कार 2 हजार 100 रूपये दिये जाने और दो बुनकरों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में 1100 रूपये दिये जाने का प्रावधान है.

पुरस्कार के लिए ऐसे करें आवेदन –
महाप्रबंधक के.के.मीना ने बताया कि जिला स्तरीय बुनकर पुरस्कार के लिए जिले में कार्यरत हाथकरघा बुनकर जो हाथकरघा बुनाई के क्षेत्र में न्यूनतम 3 वर्षां से विशिष्ट कार्य कर रहे हैं इसके साथ ही बीते 3 वर्षां में उन्हे यह पुरस्कार प्राप्त नहीं हुआ है योजनान्तर्गत आवेदन किये जाने हेतु पात्र हैं. आवेदन के लिए इच्छुक बुनकर आवेदन पत्र जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र, कार्यालय से निःशुल्क प्राप्त कर 20 सितंबर तक कार्यालय में अपने उत्पाद के साथ जमा करा सकते हैं. जिला स्तर पर चयनित प्रथम व द्वितीय पुरस्कार प्राप्त बुनकरों की प्रविष्टियां राज्य स्तरीय बुनकर पुरस्कार हेतु भिजवाई जायेगी…

FIRST PUBLISHED : September 9, 2024, 17:08 IST



Source link

x