भीलवाड़ा में प्री मानसून की एंट्री, 5 दिन में दूसरी बार हुई जबदस्त बारिश, बदला मौसम का मिजाज-Entry of pre-monsoon in Bhilwara, second heavy rain in 5 days, weather pattern changed in Bhilwara.


भीलवाड़ा : भीलवाड़ा शहर में शाम होते-होते अचानक मौसम का मिजाज बदल गया हैं. तेज हवाओं के साथ भीलवाड़ा शहर भर में बारिश का दौर शुरू हो गया. जो करीब 1 घंटे तक लगातार शहर में झमाझम बारिश चलती रही. इस दौरान अचानक आई बारिश के कारण भीलवाड़ा शहर में लोग भीगने से बचते हुए भी नजर आए हैं बारिश होने के कारण मौसम में भी परिवर्तन हुआ है जिसके बाद माहौल एकदम खुशनुमा हो गया तो वहीं तापमान में भी गिरावट हुई हैं.

इससे दिनभर से उमस और गर्मी से परेशान हो रहे भीलवाड़ा शहर वासियों को राहत मिली है. वही बारिश के कारण भीलवाड़ा शहर के निचले इलाकों में पानी बहना भी शुरू हो गया और शहर के मुख्य नालों में पानी की आवक शुरू हो गई. बारिश के कारण तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है शहर सहित जिले के अन्य ग्रामीण इलाकों में भी हल्की बूंदाबांदी नजर आई है जैसे सही किसानों के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही है ऐसे में किसानों के खेतों पर फसलों को फायदा मिलेगा.

टेक्सटाइल सिटी भीलवाड़ा में प्री मानसून ने दस्तक दे दी हैं और दिन भर की उमस के बाद देर शाम एक घंटे झमाझम बारिश हुई. बूंदों की छम-छम ने शहर को तरबतर कर दिया. बदले मौसम ने लोगों को राहत दी. देर रात तक कई जगह बूंदाबांदी होती रही. प्री-मानसून की यह दूसरी बरसात हैं और इससे पहले इसी तरह 5 दिन पहले भी बरसात हुई थी. हालांकि तब से उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा था शहर में अधिकतम तापमान 37.4 और न्यूनतम 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिन का पारा एक डिग्री और रात का चार डिग्री गिर गया हैं शाम के बाद आसमान में घटाएं छा गई और तेज बरसात का दौर शुरू हुआ. करीब एक घंटे बरसात हुई जिससे सड़कों पर पानी भर गया और नाले उफन गए.

एक सप्ताह में पारा
अगर भीलवाड़ा में बीते दिनों के तापमान की बात की जाए तो तापमान में उतार चढ़ाव देखा गया हैं 19 जून 39.2 29.8, 20 जून 39.4 28.9, 21 जून 37 26 , 22 जून 38 29, 23 जून 40.7 30 , 24 जून 38.8 29.7और 25 जून 37.4 25.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया हैं

विभिन्न इलाकों में बिजली गुल, टूटे पेड़
तेज हवा चलने से पटरी पार शहर के कई कॉलोनियों में बिजली गुल हो गई. कई जगह तार और पेड़ टूट गए. इस दौरान होर्डिंग बोर्ड और टीनशेड उड़ गए जिससे काफी नुकसान भी हुआ हैं लेबर कॉलोनी, जवाहरनगर, पांसल चौराहा, बापूनगर और आजादनगर में घंटों लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ा. बिजली उस समय गई, जब घरों में खाना बनाने का समय था. देर रात तक बिजली की आंख मिचौली चलती रही.

Tags: Bhilwara news, Local18, Rajasthan news



Source link

x