भूल जाएंगे गुड़गांव-नोएडा, अब प्रॉपर्टी के लिए हॉट च्‍वॉइस बने ये 5 छोटे शहर, मेट्रो भी है वजह


दिल्ली एनसीआर में रियल एस्टेट उद्योग ने पिछले कुछ सालों में बड़ा बदलाव देखा है. जहां गुरुग्राम और नोएडा जैसे शहरों में प्रॉपर्टी के दाम आसमान छू रहे हैं वहीं अब दिल्‍ली के आसपास के इलाकों में बसे टियर 2 और टियर 3 शहर अब उभरकर आ रहे हैं. खासकर रियल एस्टेट मार्केट में, तेजी से हो रहे शहरीकरण, बेहतर बुनियादी ढांचे के विकास, बेहतर आर्थिक अवसरों और जीवन की बेहतर गुणवत्ता के साथ, ये छोटे शहर न केवल घर खरीदने वालों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं, बल्कि उन डेवलपर्स को भी आकर्षित कर रहे हैं जो कुछ साल पहले तक सिर्फ दिल्‍ली-एनसीआर के गुरुग्राम और नोएडा जैसे बड़े शहरों में प्रोजेक्‍ट लेकर आ रहे थे.

देखा जा रहा है कि गोल्डन रिंग यानी दिल्ली-एनसीआर को घेरने वाले एक कनेक्टेड नेटवर्क के विकास ने 5 शहरों को प्रॉपर्टी के मामले में लोगों की हॉटस्‍पॉट बना दिया है. ये छोटे शहर हैं, बहादुरगढ़, सोनीपत, अलवर, मेरठ और मानेसर जैसे टियर 2 और टियर 3 शहर. खास बात है कि ये छोटे शहर रोड कनेक्टिविटी बढ़ाने और विकसित सुविधाओं से लैस होने पर विशेष ध्यान देने के साथ अच्छे निवेश के विकल्‍प लोगों को दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें 

चलते-फिरते हार्ट-अटैक दे रही ये एक चीज, भारत में 80% लोग अनजान, हार्ट स्‍पेशलिस्‍ट बोले, हर हाल में कराएं जांच

सीबीआरई की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के टियर-2 और टियर-3 शहरों में निवेश में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. इनमें 2023 में केपिटल फ्लो दोगुना से भी अधिक हो गया है. देश भर में रियल एस्टेट परियोजनाओं की मांग में जोरदार वृद्धि के कारण डेवलपर्स भूमि अधिग्रहण के लिए इन शहरों की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं. इसके अलावा, केपिटल फ्लो 2022 में $600 मिलियन से बढ़कर $1.3 बिलियन के रिकॉर्ड पर पहुंच गया है.

हॉट च्‍वॉइस बन रहा है बहादुरगढ़..
केंद्रीय मंत्री द्वारा इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक अनुमोदित नया दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर टियर 2 और टियर 3 शहरों के साथ कनेक्टिविटी को और बढ़ाएगा. रियल एस्टेट विशेषज्ञों के अनुसार, यह बेहतर कनेक्टिविटी इन क्षेत्रों में कमर्शियल और हाउसिंग दोनों परियोजनाओं में निवेश को प्रोत्साहित करेगी. इस मेट्रो कॉरिडोर के पास प्रॉपर्टी के मूल्यों में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है. एनएच-10 और झज्जर रोड से अच्छी तरह जुड़ा बहादुरगढ़ रियल एस्टेट निवेश के लिए अगला पसंदीदा गंतव्य बनने के लिए पूरी तरह से तैयार है. खास बात है कि यह कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे के माध्यम से भी जुड़ा हुआ है.

इसके अलावा, बहादुरगढ़ और आसपास के शहर दिल्ली के करीब हैं. दिल्ली-बहादुरगढ़-रोहतक राजमार्ग, केएमपी एक्सप्रेसवे और यूईआर(अर्बन एक्सटेंशन रोड-2)इस क्षेत्र को हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के सभी प्रमुख शहरों और जिलों से जोड़ रहा हैं. इस क्षेत्र में बेहतरीन रेलवे कनेक्टिविटी भी है, जिसमें बहादुरगढ़ एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन भी शामिल है.

शहर में बढ़ रही बाहरी आबादी
बहादुरगढ़ शहर में एशिया का सबसे बड़ा फुटवियर और औद्योगिक पार्क है और यह रिलैक्सो, बीएनजी फैशन, योकोहामा और एक्वालाइट जैसी कुछ प्रसिद्ध कंपनियों का घर है. इसमें कुछ जाने वाले डेवलपर्स, जैसे रॉयल ग्रीन रियल्टी, टाटा, ओमेक्स, एस्सेल रियल्टी, एचएल सिटी और कुछ अन्य के पास विला, प्लॉट और पहली बार एससीओ स्पेस से लेकर कई तरह के प्रॉडक्ट के साथ तैयार और आने वाले शानदार और प्रीमियम टाउनशिप हैं. यूईआर(अर्बन एक्सटेंशन रोड-2) के लागू होने से इन टाउनशिप से आईजीआई एयरपोर्ट तक का सफर आधे घंटे में पूरा हो रहा है. इसके अलावा, शहर में आबादी में भी उछाल देखने को मिल रहा है, खास तौर पर दिल्ली से आए मिलेनियल्स और यंग प्रोफेशनल्स के बीच, जो ऑफिस से नजदीकी, बेहतरीन कनेक्टिविटी और सामाजिक बुनियादी ढांचे की वजह से यहां आ रहे हैं.

40 एकड़ में बन रही टाउनशिप
कुछ दिन पहले ही रॉयल ग्रीन रियल्टी ने बहादुरगढ़, हरियाणा में रॉयल ग्रीन काउंटी के अंदर द सेलेक्ट के नए फेज की घोषणा की थी. 40 एकड़ में फैले इस प्रोजेक्ट में विला, फ्लोर, प्लॉट सबकुछ है और पहली बार एससीओ आदि से युक्त, 150 करोड़ के कुल निवेश के साथ, यह प्रीमियम रेसिडेंशियल टाउनशिप बहादुरगढ़, हरियाणा में लक्जरी जीवन के लिए एक नया मानक बनने जा रही है.

इसे लेकर रॉयल ग्रीन रियल्टी के मैनेजिंग डायरेक्टर यशांक वासन ने कहा, ‘बहादुरगढ़ में रेल और सड़क नेटवर्क के साथ बेहतरीन कनेक्टिविटी है, जिसमें बहादुरगढ़ एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है। इसके अलावा, दिल्ली-बहादुरगढ़-रोहतक हाईवे और केएमपी एक्सप्रेसवे दिल्ली-एनसीआर के सभी महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ता है. आजकल यहां रेजिडेंशियल प्रोजेक्‍ट्स में बड़े शहरों के लग्‍जरी प्रोजेक्‍ट की तरह स्मार्ट सुरक्षा और निगरानी, एक स्मार्ट आउटडोर परिदृश्य, अत्याधुनिक क्लब हाउस, स्विमिंग पूल, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, रेस्तरां आदि सुविधाएं दी जा रही हैं. यही वजह है कि यह निवेश के लिए पसंद बन रहा है.

इतना ही नहीं यहां एससीओ स्पेस तेजी से रिटेल फ्यूचर बन रहे हैं क्योंकि वे रिटेल और ऑफिस स्पेस का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करते हैं जो रियल एस्टेट क्षेत्र की बदलती जरूरतों को पूरा करता है. इसके अलावा, बहादुरगढ़ जैसे टियर-2 शहरों में ये स्थान अपने रणनीतिक स्थान के कारण एसएमई के लिए आकर्षक हैं, एक बिल्डिंग में में रिटेल एवं ऑफिस दोनों स्थान प्रदान करते हैं और लागत भी कम करते हैं.

ये भी पढ़ें 

क्‍या एक्‍सपायरी डेट निकलते ही खराब हो जाती हैं चीजें? खाने से होता है नुकसान? फूड लैब एक्‍सपर्ट ने बताया सच…..

Tags: Gurgaon S07p09, Gurugram, Property, Property market



Source link

x