भोपाल का फेमस भोजताल टूरिस्ट प्वॉइंट, यहां देखें प्रकृति का सुनहरा नजारा


भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कई आकर्षक टूरिस्ट स्पॉट्स हैं, लेकिन भोजताल या बड़ा तालाब के किनारे स्थित बोट क्लब, जिसे लेक व्यू पॉइंट भी कहा जाता है, एक ऐसा स्थल है जो दिन और रात में अलग-अलग नज़ारे पेश करता है. दिन में यहां की भीड़-भाड़ और ट्रैफिक से गुजरने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन रात में यह स्थान बेहद शांत और आकर्षक होता है.

रात के समय भोजताल के किनारे से भोपाल शहर का नजारा देखने लायक होता है. शहर की चमकदार लाइटें तालाब के पानी पर प्रतिबिंबित होती हैं, जिससे ऐसा प्रतीत होता है मानो आप किसी विशाल शीशे के सामने खड़े हों. राजा भोज की नगरी भोपाल, रात के अंधेरे में सुनहरे रंगों में डूबी हुई नजर आती है. यहां से श्यामला हिल्स के पास स्थित मुख्यमंत्री निवास और अन्य प्रमुख इमारतों की रोशनी तालाब को और भी खूबसूरत बनाती हैं.

भोजताल: भोपाल का दिल
भोजताल, जिसे बड़ा तालाब भी कहा जाता है, भोपाल का दिल माना जाता है. यह तालाब शहर की लगभग 40 प्रतिशत आबादी को पीने का पानी प्रदान करता है. इसी तालाब के कारण भोपाल को “झीलों का शहर” कहा जाता है.

बोट क्लब: एक जरूरी गंतव्य
भोपाल आने वाले किसी भी पर्यटक के लिए बोट क्लब एक जरूरी गंतव्य है. यहां से आप पूरे शहर का नजारा देख सकते हैं, साथ ही बोटिंग और विभिन्न प्रकार के खान-पान का लुत्फ भी उठा सकते हैं. इस जगह की सुरक्षा भी अत्यधिक है, जिससे यह एक सुरक्षित और आनंददायक पर्यटक स्थल बन जाता है.

भोपाल की खूबसूरती
अगर आप पहली बार भोपाल आ रहे हैं, तो बोट क्लब को अपनी यात्रा सूची में अवश्य शामिल करें. यहां से शहर का रात का नजारा अद्वितीय और अविस्मरणीय होता है, जो आपको भोपाल की खूबसूरती का अलग ही एहसास कराएगा.

Tags: Bhopal news, Local18, Tourist Places, Travel



Source link

x