मंडी में भारी बारिशः महिला की मौत, चंडीगढ़-मनाली फोरलेन का डंगा गिरा, सुंदरनगर में पुंघ-नौलखा बाइपास धंसा, उफान पर सुकेती खड्ड


मंडी. हिमाचल प्रदेश में मॉनसून सीजन के आगाज के बाद अब बारिश का दौर शुरू हुआ है. सूबे में मंडी जिले में सबसे अधिक बारिश हो रही है. बारिश की वजह से लोग सहमें हुए हैं. मंडी में दो दिन की बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया है. मंडी जिले में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे में चार मील के पास डंगा गिर गया है और यहां पर एकतरफा यातायात चल रहा है. वहीं, सुंदरनगर में फोरलेन की एक साइड धंस गई और यहां भी ट्रैफिक एकतरफा किया गया है.  उधर, पंडोह डैम के पास 40 करोड़ रुपये से कैंची मोड पर लगाया गया डंगा भी धंसा है.

जानकारी के अनुसार, मंडी जिले के सुंदरनगर में पुंघ-नौलखा बाईपास भी धंस गया है. इस बाइपास को 15 जून को ही खोला गया था. इस कारण अब बाइपास की एक लेन को बंद किया गया है. उधर, बाईपास के शुरू होने के दो सप्ताह के भीतर ही धंस जाने से निर्माण कंपनी सवालों में है. इस बाईपास पर कुल्लू की ओर जाने वाली लेन कई स्थान पर धंसी है. पुंघ के पास से धंसी हुई सड़क को मशीनों के माध्यम से टायरिंग उखाड़ने का कार्य भी शुरू हो गया है. बाइपास पर अब केवल कुल्लू से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को ही जाने दिया जा रहा है, जबकि दूसरी लेन से आने वाले वाहनों को पुराने सुंदरनगर हाईवे की ओर डायवर्ट कर दिया गया है. उधर, मामले को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के यहां पर परियोजना अधिकारी वरुण चारी से संपर्क नही हो पाया.

आज मंडी में नहीं आएगा पानी, उहल नदी में सिल्ट आने से रोकी लाइन

शुक्रवार को मंडी शहर में पेजयल की सप्लाई नहीं होगी, क्योंकि भारी बारिश के चलते उहल नदी में मलबे के साथ पानी आ रहा है. यह जानकारी देते हुए अधिशाषी अभियंता आर के सैणी ने बताया कि पंजाब बिजली बोर्ड की शानन पावर हाउस के बरोट बैराज से गुरुवार को सभी गेट खोल देने व सिल्ट निकालने से नदी में सिल्टयुक्त पानी आ रहा है. यह बहुत बड़ी मात्रा में है. ऐसे में उहल बहाव जल परियोजना के स्त्रोत स्थल रियागड़ी से पानी नहीं लिया जा रहा है.

पंडोह डैम के पास हाईवे को खतरा नहीं-एसडीएम

मंडी के पंडोह डैम के पास क्षतिग्रस्त हाईवे को बनाने के लिए लगभग 40 करोड़ की लागत से लगाए गए विशालकाय डंगे में फिर से दरारें पड़ने के बाद एनएचएआई, प्रशासन और पुलिस की टीम ने मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया. प्रशासन का मानना है कि पंडोह डैम के पास खतरे वाली कोई बात नहीं है. एसडीएम सदर आईएएस अधिकारी ओमकांत ठाकुर ने बताया कि मौके पर जाकर यही पाया गया है कि वहां पर जमीन थोड़ी सी बैठी है, लेकिन कहीं पर भी उभार आदि देखने को नहीं मिल रहा है. ऐसे में अभी तक यही निष्कर्ष निकाला गया है कि यह डंगा सुरक्षित है और यहां से यातायात को पहले कीत तरह बहाल रखा गया है। बावजूद इसके यहां की अपडेट भी ली जा रही है. वहीं, दूसरी तरफ चार मील के पास डंगा गिर गया है. यहां पर यातायात एकतरफा हो गया और हाईवे बंद होने का खतरा है.  उधर, हाईवे के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को लेकर लोगों ने सवाल उठाए हैं. मंडी निवासी देवेंद्र शर्मा और राकेश शर्मा ने कहा कि इसकी जांच करवाई जानी चाहिए.

लगातार बारिश के 10 करोड़ 81 लाख का नुकसान

मंडी जिला में पिछले दो दिन से हो रही लगातार बारिश के 10 करोड़ 81 लाख का नुकसान हुआ है और महिला की जान भी चली गई है. मंडी जिला के सुंदरनगर में प्रदेश भर में सर्वाधिक 118 एमएम बारिश दर्ज की गई है. एडीसी मंडी रोहित राठौर ने बताया कि बारिश के कारण जिला भर में सरकारी और गैर सरकारी संपत्ति का 10 करोड़ 81 लाख का नुकसान आंका गया है, जबकि 1 महिला की मौत भी इस दौरान हुई है. यह मौत गोहर उपमंडल के तहत आने वाले शाला गांव में हुई है. मृतका की पहचान वांकी देवी पत्नी पोल्दू के रूप में हुई है. दो दिनों तक हुई भारी बारिश के चलते जिला भर में 162 सड़कें अवरूद्ध हुई थी.

Mandi News, Himachal Latest news, Himachal Rains

मंडी जिले के सुंदरनगर में पुंघ-नौलखा बाईपास भी धंस गया है.

गुरुवार शाम तक प्राप्त आंकड़ों के आधार पर 103 सड़कों को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया था जबकि 59 सड़कों को खोलने का कार्य जारी है. बिजली विभाग के 147 ट्रांसफार्मर बरसात के कारण प्रभावित हुए थे, जिनमें से 143 बहाल कर दिए गए हैं, जबकि 4 ट्रांसफार्मर को बहाल करने का कार्य जारी है. इसके अलावा, जल शक्ति विभाग को 36 लाख का नुकसान हुआ है और कुछ पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं. रोहित राठौर ने बताया कि चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे यातायात के लिए पूरी तरह से बहाल है.

mandi rains

मंडी के बल्ह में बारिश के बाद जलभराव.

सुकेती के उफान से सहमे बल्हघाटी के लोग

लगातार जारी बारिश के कारण मंडी जिले की सुकेती खड्ड अपने उफान पर नजर आई और सुकेती खड्ड का जलस्तर बढ़ने के कारण चक्कर के पास फोरलेन के लिए निर्माणाधीन पुल की शटरिंग ढह गई. हालांकि, निर्माणाधीन पुल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. पुलघराट के पास हो रहे लैंडस्लाइड के कारण हाईवे की रफ्तार रुक-रुक की चलती रही. कुछ लोगों ने वाया भडयाल जाने का प्रयास किया, लेकिन वहां पर भी गाड़ियों की संख्या ज्यादा होने के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई.

Tags: Chandigarh Manali National Highway, Heavy rain and cloudburst, Himachal pradesh, Himachal Pradesh News Today, IMD forecast, Shimla News Today



Source link

x