मधुमक्खियों की जीवन की धुरी है रानी मधुमक्खी, जानें क्या होती हैं इसमें खूबियां-Queen bee is the pivot of life of bees, know what are its qualities


जहानाबाद : मधुमक्खी पालन एक अच्छा व्यवसाय है. यह आमदनी का भी अच्छा स्त्रोत है. मधुमक्खी शहद ही नहीं बनाती, बल्कि हमारे जीवन के लिए भी जरूरी है. ये छत्ते में समूह बनाकर रहती है, जिसे कॉलोनी कहा जाता है. इस कॉलोनी में 20000 से 50000 मधुमक्खियां रहती हैं. इस कॉलोनी में तीन तरह के मधुमक्खियां वास करती हैं, नर, श्रमिक और रानी. हजारों मधुमक्खियों के ग्रुप में एक रानी होती है. वहीं, हजारों की संख्या में श्रमिक रहते हैं. नर की संख्या भी सैंकड़ों में होती है. नर मधुमक्खियों का काम केवल निषेचन का होता है. श्रमिक मधुमक्खियों का काम शहद बनाना है.

क्या है रानी मक्खी का काम
मधुमक्खियों के कॉलोनी में मौजूद श्रमिक, रानी और नर मक्खियों के लिए अलग अलग काम बंटा हुआ है. बात करें रानी मक्खी की तो एक बार निषेचन के बाद ढाई से 3 साल तक अंडे देती है. सीजन में यह 2000 से 2500 अंडे प्रतिदिन देती है, इससे नर और मादा मधुमक्खियों का जन्म होता है. जबकि श्रमिक वर्ग का काम अथक मेहनत कर शहद बनाना होता है. वहीं, नर का काम सिर्फ निषेचन का होता है. इसके अलावा नर का जीवन में कोई काम नहीं होता है. रानी मधुमक्खी का आकार बड़ा होता है, जिसे आप आसानी से पहचान सकते हैं.

कॉलोनी में केवल एक ही रानी मधुमक्खी होती है, जो रोजाना 2000 से 2500 अंडे देती है. कॉलोनी में मौजूद हजारों श्रमिकों और नर मक्खियों का पूरा व्यवस्था का संचालन रानी मक्खी द्वारा किया जाता है. हालांकि, श्रमिक वर्ग का काम रानी मक्खी का आहार तैयार करना और दूर दूर तक सफर कर शहद तैयार करना होता है. मधुमक्खियों के जीवन में चार पड़ाव होते हैं.

निषेचन के बाद क्यों नहीं उड़ पाती रानी मक्खी
जहानाबाद जिले में गंधार स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के कीट वैज्ञानिक डॉक्टर वाजिद हसन बताते हैं कि जिस बॉक्स में मधुमक्खी रखते हैं, उसे कॉलोनी कहा जाता है. इस कॉलोनी में 40000 से 50000 मधुमक्खियां होती है. इसमें अकेली रानी मधुमक्खी होती है, जो पूरा व्यवस्था का संचालन करती है. श्रमिक का काम शहद बनाना होता है. रानी मक्खी अपने जीवन में एक बार निषेचन करती है. इसके बाद वह रोजाना सीजन में 2000 से 2500 अंडे देती है. निषेचन के बाद रानी मक्खी का पेट भारी हो जाता है. इस कारण वह कभी उड़ती नहीं है.

Tags: Bihar News, Local18



Source link

x