मनमोहक सुगंध से महक उठेगा आपका घर, बस अपने घर के गार्डन में लगा लीजिए ये सुंदर फूल


भरतपुर: बरसात का मौसम आपके आंगन में एक सुंदर और हरा-भरा फूलों का गार्डन बनाने का बेहतरीन समय है. इस दौरान पेड़-पौधे और फूल बेहतर तरीके से बढ़ते हैं, जिससे आपके आंगन की शोभा कई गुना बढ़ जाती है. मनीष कुमार, जो पेड़-पौधे बेचते हैं, बताते हैं कि सही फूलों का चयन और उनकी देखभाल गार्डन की खूबसूरती के लिए बेहद जरूरी है.उन्होंने कहा कि तुलसी का पौधा न केवल धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है, बल्कि यह एक औषधीय पौधा भी है, जिसे हर भारतीय घर के आंगन में जरूर लगाना चाहिए. गुलाब, मोगरा और अशोक के पेड़ भी आपके गार्डन को खूबसूरत और महक से भरपूर बना सकते हैं. बरसात में ये पौधे तेजी से बढ़ते हैं, इसलिए इस मौसम में अपने आंगन और बालकनी को सजाने का यह सबसे सही समय है.

सबसे पहले अपने घर आंगन मे सुख समृद्धि के लिए तुलसी का पौधा जरूर लगाए क्यूंकि यह पौधा काफ़ी पवित्र होता है.और औषधीय पौधा भी होता है.भारतीय संस्कृति में तुलसी का विशेष धार्मिक,सांस्कृतिक और औषधीय महत्व है. इसे हिंदू धर्म में देवी तुलसी का अवतार माना जाता है.और लगभग हर भारतीय घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है. इसलिए अपने घर आंगन में तुलसी का पौधा जरूर लगाए.

घर की शोभा बढ़ा देता है ये पेड़
इसके बाद आप अपने घर आंगन मे गुलाब का फूल लगा सकते हैं.क्योकि गुलाब सदाबहार फूल होता हैं.और इसकी महक किसी भी गार्डन को खुशनुमा बना देती है.आप लाल, गुलाबी,और पीले रंग के गुलाब के पौधे अपने गार्डन में लगा सकते हैं. इसके अलावा ही अशोक के पेड़ घर आंगन के लिए एक पवित्र और सुंदर वृक्ष है.यह पेड़ आपके घर की शोभा को बढ़ाता है.इसके साथ ही यह पेड़ काफी पवित्र और पूजनीय माना जाता है.इसकी लंबी और हरी पत्तियां काफी सुंदर होती हैं.जो घर को काफी सुंदर बनती हैं. इस पेड़ को आप अपने घर आंगन में लगा सकते हैं और घर आंगन को सुंदर बना सकते हैं.

खुशबू से महक उठेगा आपका गार्डन
इसके साथी घर आंगन में खुशबू फैलाने के लिए मोगरा का पौधा काफी अच्छा और बढ़िया होता है. यह मोगरा का पौधा अगर आप अपने घर आंगन में लगाते हैं तो आपके घर आंगन को को खुशबू से महक देता है.इसकोआमतौर पर अरबी चमेली या जैस्मिन के नाम से भी जाना जाता है.इसकी सुगंधित खुशबू मन को मोहित कर देती है.इस लिए आपके घर आंगन में खुशबू फैलानी है.तो इस पौधे को जरूर लगाए.

Tags: Bharatpur News, Local18, Rajasthan news



Source link

x