मलयालम इंडस्ट्री में यौन शोषण के आरोपों से मची खलबली, मोहनलाल ने AMMA से दिया इस्तीफा, जानें क्या है हेमा कमेटी?


नई दिल्ली. मोहनलाल ने एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. जाने माने अभिनेता ने मंगलवार दोपहर को अपने इस फैसले की ऐनाउंसमेंट कर सभी को चौंका दिया है. वह एसोसिएशन के अध्यक्ष थे और उनकी 17 सदस्यीय कार्यकारी समिति थी, हालाँकि, कार्यकारी समिति के सभी सदस्यों ने अपना संयुक्त इस्तीफा सौंप दिया है.

जाने-माने एक्टर मोहनलाल के एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (AMMA) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद इसकी कार्यकारी समिति को आज भंग कर दिया गया है. अब फिल्म संस्था ने कहा कि 2 महीने में चुनाव होंगे, इसके बाद नई कमेटी का गठन किया जाएगा. इससे पहले एक्टर ता सिद्दीक ने एक एक्ट्रेस की ओर से यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के बाद रविवार को एएमएमए के महासचिव पद को छोड़ दिया था. मलायलम फिल्म निर्माता रंजीत ने एक्ट्रेस से दुर्व्यवहार के आरोपों को लेकर केरल चलचित्र अकादमी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया.

बिना किसी शोर-शराबे के रिलीज हुई फिल्म, 6 साल में पूरी हुई शूटिंग, 5 करोड़ी मूवी तीन गुना कमाई कर बनी हॉरर नंबर 1

अभिनेता बाबूराज पर पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप
इतना ही नहीं, एक जूनियर एक्टर ने अभिनेता बाबूराज पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. AMMA के पदाधिकारी बाबूराज ने आरोपों को खारिज करते हुए शंका जताई है कि इंडस्ट्री में निहित स्वार्थ इसके पीछे हैं. दावा तो ये भी किया गया है कि आरोप उन्हें एएमएमए का महासचिव बनने से रोकने के लिए लगाए गए थे. गौरतलब है कि केरल सरकार की ओर से जस्टिस हेमा समिति का गठन किया गया था, जिसकी रिपोर्ट में मलयालम इंडस्ट्री में महिलाओं के उत्पीड़न और शोषण के मामलों के एक रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही है.

केरल सरकार ने बुलाई मीटिंग
मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में मची इस खलबली को लेकर केरल सरकार ने एक अहम कदम उठाया है. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सीनियर पुलिस अफसरों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई और फीमेल एक्टर्स पर हुए अत्याचारों की जांच के लिए सात सदस्यीय वाली एक स्पेशल टीम बनाने का मन बनाया है.

सिद्दीकी पर भी लगा आरोप किया जनरल सिक्रेटरी पद का त्यागा
एक अभिनेता ने वरिष्ठ मलयालम अभिनेता सिद्दीकी पर भी आरोप लगाया है कि उन्होंने कम उम्र में उनके साथ कथित तौर पर बलात्कार किया था, हालांकि सिद्दीकी ने रविवार को एएमएमए के महासचिव पद से इस्तीफा दे दियाथा . सिद्दीकी के खिलाफ आरोप लगाने वाली एक्ट्रेस ने कहा कि वह कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार हैं, बशर्ते सरकार उन्हें आश्वासन दे कि उनकी सुरक्षा की जाएगी.

क्या है हेमा कमेटी रिपोर्ट
जस्टिस हेमा कमेटी की रिपोर्ट के खुलासे ने पूरे देश में सनसनी मचा दी है. साल 2017 में एक मलयालम एक्ट्रेस के साथ यौन उत्पीड़न हुआ था जिसके बाद सरकार ने तीन सदस्यीय आयोग का गठन किया था. जबकि इसकी अध्यक्षता न्यायमूर्ति के हेमा (सेवानिवृत्त) ने की, पूर्व नौकरशाह केबी वलसालाकुमारी और टैलेंटेड एक्ट्रेस शारदा टीम के अन्य दो सदस्य थे.

मीनू मुनीर ने कई सितारों पर साधा निशाना
मलयालम फिल्म उद्योग में सोमवार को उस वक्त सनसनी मच गई, जब अन्य एक्ट्रेस भी यौन उत्पीड़न के आरोपों के साथ सामने आने लगीं. एक्ट्रेस मीनू मुनीर ने अभिनेता से विधायक बने एम. मुकेश, जयसूर्या, मणियांपिल्ला राजू और इदावेला बाबू के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए. एक पॉपुलर एक्ट्रेस ने भी फिल्म निर्माता पर कई साल पहले दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया. लेकिन वह इन आरोपों से इनकार करते रहे.

Tags: Entertainment news., South cinema News



Source link

x