महंगाई में केसर के बाद दूसरे नंबर पर आती है वनीला की खेती, 1 किलोग्राम का बाजार में मिलता है इतना दाम-After saffron, vanilla cultivation comes second in inflation, 1 kilogram gets this much price in the market-Cultivation of vanilla used in ice cream is one of the most expensive crops in the world. Farmers can earn a lot of money by cultivating vanilla. Know how to do farming.


पूर्णिया : वनीला की खेती देश की सबसे महंगी फसलों में से एक खेती मानी जाती है. महंगी फसलों में केसर के बाद वनीला का ही नाम आता है. हालांकि इसकी खेती करना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन इसकी खेती से सिर्फ पैसा ही पैसा कमाइये. बाजार में इसकी कीमत काफी अच्छी मिलती है. लगभग 1 किलो वनीला की बाजार में कीमत 40,000 से लेकर ₹50,000 तक है. वनीला एक बेलदार पौधा है. इसका तना लंबा और लत्तेदार होता है. इसके फल के साथ फूल भी बहुत सुगंधित होते हैं जो कैप्सूल के आकार का होता है. इसकी खेती के लिए 20 से 30 डिग्री तापमान की जरूरत होती है.

आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक सहित अन्य चीजों में होता प्रयोग
वनीला की मांग कई देशों में है. हालांकि आइसक्रीम में लगभग 40 परसेंट भाग वनीला फ्लेवर का ही पाया जाता है. इसके अलावा वनीला का उपयोग कोल्ड ड्रिंक, परफ्यूम और सुंदरता बढ़ाने वाले उत्पादों में किया जाता है. ऐसे में वनीला की खेती कर किसान भाई अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे होती है वनीला की खेती…

पूर्णिया में भी आसानी से कर सकते महंगा बिकने वाला वनीला की खेती
वहीं जानकारी देते हुए पूर्णिया कृषि विज्ञान केंद्र जलालगढ़ के कृषि वैज्ञानिक दया निधि चौबे ने Local 18 को बताया कि वनीला की खेती के लिए सबसे जरूरी है वातावरण, जिसका किसान भाई खास ख्याल रखें. इसकी खेती करने के लिए पूर्णिया की जलवायु भी उपर्युक्त है. किसान भाई यहां इसकी खेती कर सकते हैं. वनीला की खेती के लिए 20 से 30 डिग्री के बीच तापमान जरूरी है. इसकी खेती शेड नेट हाउस या पाली हाउस में भी आसानी से की जा सकती है.

वनीला की खेती के लिए भूर भूरि वाली खेत में जैविक पदार्थ से भरपूर मिट्टी के खेत होने चाहिए. जिसका पीएच मान लगभग 6:30 से 7:30 डिग्री तक होता है. साथ ही साथ इसकी खेती करने के लिए खेत को तैयार करें और वनीला के पौधे की लत 80 से120 cm पौधे, जिसके 8 नोड्स और 1 cm डाइमीटर की खेत में गड्ढे तैयार कर लें और इन गड्ढ़ों में गोबर और खाद डाल दें. इन गड्ढों की दूरी लगभग 8 फीट रखें. हल्दी की खेती की तरह उन्हें मिट्टी से ढक दें. हालांकि वनीला का पौधा लत्तेदार होता है जिस कारण इसे उगाने के लिए बांस और बल्लियों का अलान की जरूरत पड़ सकती है.

40 से 50 हजार किलो तक बिकता हैं ये वनीला
उन्होंने कहा कि वनीला फसल तैयार होने में लगभग 9 से 10 महीने का समय लेता है. इसके बाद यह फसल पूरी तरह पककर तैयार हो जाती है. हालांकि उन्होंने कहा एक हेक्टेयर में 800 किलो तक इसका उत्पादन कर सकते हैं. वहीं उत्पादन किया गया वनीला लगभग 40 से 50 हजार किलो तक बिकता है.

हालांकि इसकी तुड़ाई के बाद बीजों को निकाल कर उसका प्रसंस्करण कर कई प्रकार के उत्पाद बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए वनीला की खेती अभी के किसानों के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है और किसान इससे अच्छी खासी मुनाफा कमा सकते हैं.

Tags: Agriculture, Bihar News, Local18



Source link

x