महाराजगंज किसानों की बल्ले-बल्ले, अब गन्ना पेराई के लिए नहीं जाना होगा बाहर


महाराजगंज: जिले के किसानों के लिए एक बड़ी राहत की खबर आई है कि गड़ौरा चीनी मिल का संचालन जल्द ही शुरू होने वाला है. जिले के तराई क्षेत्र में उपजाऊ भूमि होने के कारण गन्ने की खेती प्रमुख है, जिससे किसानों को आर्थिक लाभ मिलता है. हालांकि, पिछले दो साल से बंद पड़ी गड़ौरा शुगर मिल के फिर से चालू होने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिससे गन्ने की पेराई के लिए किसानों को दूर नहीं जाना पड़ेगा.

25000 किसान परिवारों को होगा लाभ
गड़ौरा चीनी मिल के वाइस प्रेसिडेंट ओपी सिंह ने लोकल 18 से बातचीत के दौरान बताया कि इस शुगर मिल का संचालन शुरू करने के लिए बहुत ही तेजी से काम किया जा रहा है. ऐसा प्रयास किया जा रहा है कि 10 से 15 नवंबर तक इस मिल को शुरू कर दिया जाए. इस शुगर मिल के शुरू हो जाने से 25,000 किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा और उन्हें गन्ने के पेराई के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत भी नहीं होगी. इस शुगर मिल की क्षमता की बात करें तो इस मिल में प्रतिदिन 45,000 टन गन्ने की पेराई की जा सकती है. हालांकि कुछ कारणों की वजह से यह मिल दो सालों तक बंद पड़ा था जिसे अब फिर से संचालित किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

700 लोगों को मिलेगा रोजगार
मिल के जनरल मैनेजर प्रदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि मिल के संचालन से लगभग 700 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलेंगे. इसके अलावा, मिल पर किसी भी तरह की देनदारी नहीं है, जो इसके संचालन को और भी सरल बनाएगी. मजदूरों के लिए भी यह एक खुशी की बात है, क्योंकि वे इस शुगर मिल के फिर से खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

FIRST PUBLISHED : October 23, 2024, 12:30 IST



Source link

x