महाराष्ट्र चुनाव: भाजपा ने खेल दिया दांव; राहुल गांधी, शरद पवार, उद्धव ठाकरे सब हुए चित, अब आएगा मजा!


राहुल झोरी
हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिली शानदार जीत के अगले दिन ही महाराष्ट्र में भाजपा ने बड़ा दांव खेल दिया है. इस एक दांव से आगामी विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने का दावा कर रही विपक्षी पार्टियां एक झटके में चित हो गई हैं. इससे राज्य का चुनाव रोचक मोड़ ले लिया है. दरअसल, विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने ओबीसी समुदाय के लिए बड़ा फैसला लिया है. महाराष्ट्र में 15 जातियों को ओबीसी में शामिल किया गया है. एक तरफ जहां इन जातियों को ओबीसी में शामिल किया जा रहा है तो वहीं क्रीमी लेयर को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है. राज्य कैबिनेट की गुरुवार को आखिरी बैठक होने की संभावना है, जिसके बाद कभी भी आचार संहिता लागू हो सकती है, इसलिए सरकार क्रीमीलेयर पर बड़ा फैसला लेने की तैयारी में है.

सूत्रों ने जानकारी दी है कि राज्य सरकार नॉन क्रीमी लेयर की सीमा बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार से सिफारिश करेगी. राज्य सरकार नॉन क्रीमी लेयर की सीमा 8 लाख से बढ़ाकर 15 लाख करने की अनुशंसा केंद्र सरकार से करने जा रही है. सूत्रों ने जानकारी दी है कि राज्य सरकार आगामी विधानसभा चुनाव की पृष्ठभूमि में यह बड़ा फैसला लेगी.

नॉन-क्रिमिनल लेयर की सीमा बढ़ने के बाद इसका फायदा ओबीसी, मराठा और आरक्षण का लाभ उठा रहे अन्य समुदायों को मिलेगा. अगर नॉन-क्रीमी लेयर की सीमा बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई तो कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को भी इसका फायदा मिलेगा. सूत्रों ने जानकारी दी है कि गुरुवार सुबह 11 बजे सह्याद्री में होने वाली कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया जाएगा.

ये जातियां ओबीसी में हुईं शामिल
बडगूजर
सूर्यवंशी गूजर
लेवे गूजर
रीवे गूजर
रीवा गूजर
पोवार, भोयर, पवार
कापेवार
मुन्नार कापेवार
मुन्नार कापू तेलंगा तेलंगी
पेंटाररेड्डी रुकेकरी लोढ़ा लोढ़ा लोधी डांगरी

Tags: Assembly elections, Maharashtra News, Sharad pawar



Source link

x