मां लक्ष्मी को करना है प्रसन्न… तो बेलपत्र पेड़ के नीचे करें ये काम, नहीं होगी धन की कमी!


शिवकुमार जोगी/गुना: बेलपत्र एक ऐसा पौधा है, जिसका हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना जाता है. मान्यता है कि भगवान शिव को यह अति प्रिय है. वेद शास्त्रों में इसकी उत्पति का वर्णन भी दिया गया है. बेलपत्र पूजा पाठ के साथ ही औषधि का कार्य भी करता है. आचार्य मोहित चतुर्वेदी बताते हैं कि बेल पत्र की उत्पति का उल्लेख शास्त्रों में और आदि शंकराचार्य के रुद्राष्टाध्यायी काव्य में दिया गया है. मान्यता है कि बेल वृक्ष में भगवान शिव, माता पार्वती, लक्ष्मी जी समेत कई देवी-देवताओं का वास होता है.

बता दें कि भगवान शिव के अलावा इस बेल पत्र को काल भैरव और माता लक्ष्मी जी पर भी चढ़ाया जाता है. ऐसा बताया जाता है कि इस वृक्ष के नीचे बैठकर पूजा साधना करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. साथ ही साधक को धन-धान्य सुख-समृद्धि भी प्रदान होती है.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाला मंत्र

लक्ष्म्या: स्तनत उत्पन्नं महादेवस्य च प्रियम्।
बिल्ववृक्षं प्रयच्छामि बिल्वपत्र शिवार्पणम्।।

शास्त्र पुराणों के अनुसार, सौ दंत कोटि यज्ञ के समान सिर्फ एक बेल पत्र होता है. इसे भगवान शिव को अर्पण करने से बाबा भोले की विशेष कृपा बनी रहती है. दीपावली के धन तेरस के दिन बेल पत्र के वृक्ष नीचे बैठकर श्री लक्ष्मी जी का कनक धारण मंत्र के जाप से धन वैभव ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.  बेल पत्र के पत्ते का आकार त्रिगुणा होने से इसकी व्याख्या ब्रह्मा, विष्णु, महेश तीनो देवताओं के साथ मनुष्य के पाए गुणों की प्रवृत्ति से की गई है

डिस्क्लेमर : लोकल 18 इस खबर की पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Guna News, Local18



Source link

x