मानसून की रफ्तार हुई धीमी, 10 जुलाई से फिर होगी भारी बारिश, जानिए मौसम विभाग का अपडेट


जयपुर. राजस्थान में पश्चिमी हवाओं के असर से मानसून की रफ्तार कुछ धीमी हो गई है. पश्चिमी हवाओं के प्रभाव बढ़ने से मानसून की रफ्तार पर प्रभाव पड़ा है. इसी वजह से अगले दो-तीन दिन बारिश का दौर धीमा रहेगा. श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ सहित कुछ जिलों में बीते 24 घंटे से रुक रुककर बारिश हुई.

पश्चिमी हवाओं के असर बढ़ने से पश्चिमी इलाकों में गर्मी बढ़ने लगी है. पिछले 24 घंटों में प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 40.8 डिग्री फलौदी और न्यूनतम 30.2 डिग्री जैसलमेर में दर्ज हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार 10 जुलाई से मौसम में फिर बदलाव होने की संभावना है.कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग के धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, चित्तौडगढ़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में बारिश का दौर शुरू हो सकता है.

करौली में हुई सबसे ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों और पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्के और मध्यम स्तर की बारिश हुई है. चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, दौसा, करौली, सीकर, जयपुर, डूंगरपुर जिलों में कहीं कहीं पर भारी और अतिभारी बारिश दर्ज की गई है.पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश 137 एमएम करौली के में दर्ज की गई है वहीं पश्चिमी राजस्थान में चूरू में 141 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

10 से फिर अच्छी बारिश होगी शुरू
मौसम विभाग के अनुसार 10 जुलाई से बारिश तंत्र में फिर से बदलाव होगा और कई जिलों में अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों में प्रदेश में बादल छाए रहेंगे और कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Tags: Rajasthan news, Weather news



Source link

x