मानसून की विदाई के साथ शिमला में लौटी रौनक, होटलों की ऑक्यूपेंसी में बढ़ोतरी The-departing-monsoon-boosted-tourism-the-Queen-of-Hills-regained-its-charm


शिमला. पहाड़ों की रानी शिमला एक बार फिर पर्यटकों से गुलजार हो रही है. मानसून के जाते ही शिमला में रौनक लौट आई है. शिमला और उसके आसपास के क्षेत्रों में होटलों में ऑक्यूपेंसी भी बढ़ने लगी है. पर्यटक शिमला के साथ-साथ नालदेहरा, कुफरी, नारकंडा, चायल जैसे पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं. मानसून के दौरान भूस्खलन के कारण पर्यटक अक्सर पहाड़ों की ओर जाने से बचते हैं, जिससे पर्यटन कारोबार प्रभावित होता है.

60 प्रतिशत तक पहुंची होटलों की ऑक्यूपेंसी
पर्यटन कारोबारियों के अनुसार, अब पर्यटक हिमाचल प्रदेश का रुख कर रहे हैं. बारिशों का दौर कम होने के साथ ही होटलों की बुकिंग में वृद्धि देखी जा रही है. वर्तमान में होटलों की ऑक्यूपेंसी 50 से 60 प्रतिशत तक पहुंच गई है, जबकि पहले यह 20 से 25 प्रतिशत थी. शिमला के बेहतर सड़क नेटवर्क के कारण डे विजीटर्स की संख्या भी बढ़ गई है.

14 सितंबर के बाद बारिशों का दौर कम होगा
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 14 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 14 सितंबर के बाद बारिश की गतिविधियों में तेजी से कमी देखी जा सकती है और संभावित है कि मानसून हिमाचल से रवाना हो जाए. आमतौर पर हिमाचल प्रदेश से मानसून 15 सितंबर के आस-पास या सितंबर के अंत में विदा होता है.

FIRST PUBLISHED : September 14, 2024, 24:01 IST



Source link

x