मानो धरती पर परमाणु विस्फोट हुआ हो, अंतरिक्ष से दिखी ब्लास्ट की तस्वीर, देखकर नहीं होगा यकीन


Science News. अंतरिक्ष से धरती की वायुमंडल में रोजाना हजारों एस्ट्रॉयड प्रवेश करते रहते हैं. लेकिन, कभी-कभार ही ऐसा हो पता है, जिसकी शानदार तस्वीर अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के पास पहुंच पाता है. हाल ही में नासा एक अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक ने धरती के वायुमंडल में प्रवेश करने के दौरान एक एस्ट्रॉयड की विस्फोट की एक शानदार तस्वीर अपने कमरे में कैद किया है. अंतरिक्ष यात्री की एस्ट्रॉयड की वीडियो देखकर लगेगा कि मानों धरती पर परमाणु विस्फोट हुआ हो.

आपको बताते चलें कि डोमिनिक फिलहाल अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) हैं और स्पेस की स्टडी कर रहे हैं. वह रात में ‘कपोल विंडो’ से पृथ्वी की तस्वीर ले रहे थे. इस दौरान उन्होंने तेज चमकते हुए पिंड की तस्वीर कैप्चर की. उन्होंने कहा कि यह निश्चित रूप से एक उल्का पिंड है.

आपको बताते चले कि जब उल्का पिंड धरती के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं तो वहां पर पहले से मौजूद धूलकण से घर्षण की वजह से उनके अंदर विस्फोट होता है. इसके वजह से उनके अंदर से बहुत तेज प्रकाश निकलता है. उन्होंने इस क्षण को टाइमलेप्स में कैद किया है.

उन्होंने इस वीडियो को कैद करते हुए कहा कि शायद यह उल्का पिंड भूमध्य सागर या उसके आसपास मिश्र की राजधानी का काहिरा के पास से होकर गुजर रहा था. मानों ऐसा लग रहा था कि आसमान से बिजली गिर रही हो. आप यहां इस वीडियो को देख सकते हैं.

सोशल मीडिया पर पोस्ट होने के बाद हजारों लोगों ने इस वीडियो को देखा है और कमेंट भी किया है. एक यूजर ने लिखा, ‘मिल्की-वे कोर को कैप्चर करने का प्रयास करते रहें. इसे अपने मोबाइल के फ्रेम में कल्पना करना ही एपिक होगा.’ एक अन्य ने लिखा, ‘यह अविश्वसनीय है! इसके लिए धन्यवाद। बढ़िया काम!.’

Tags: Asteroid Day, Nasa study



Source link

x