मारुति सुजुकी के इस प्लांट बनी 1 करोड़ कारें, 18 साल पहले शुरू हुआ था प्रोडक्शन


नई दिल्ली. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी मानेसर फैसिलिटी में 1 करोड़ कारों के क्युमुलेटिव प्रोडक्शन का रिकॉर्ड बना लिया है. यह उपलब्धि कंपनी ने केवल 18 वर्षों में हासिल की है, जिससे मानेसर प्लांट दुनिया की सबसे तेज 1 करोड़ कारें बनाने वाली यूनिट में शामिल हो गई है.

इस अवसर पर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा, “हम इस बड़ी उपलब्धि के लिए अपने ग्राहकों का धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने हमेशा हम पर विश्वास किया. साथ ही, मैं अपने कर्मचारियों, व्यापारिक साझेदारों और भारत सरकार को निरंतर समर्थन के लिए आभार व्यक्त करता हूं.”

उन्होंने आगे कहा, “मानेसर प्लांट में 1 करोड़ यूनिट्स का प्रोडक्शन पूरा करना ‘मेक इन इंडिया’ के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है. हम भारत में एक मजबूत सप्लाई चेन बनाने में सफल रहे हैं, जिससे हम लाखों लोगों को रोजगार दे रहे हैं. इसके साथ ही, हम ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को आत्मनिर्भर और वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने में योगदान दे रहे हैं.”

600 एकड़ में फैला है मानेसर प्लांट
मानेसर प्लांट 600 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी शुरुआत अक्टूबर 2006 में हुई थी. इस फैसिलिटी में कंपनी ब्रेज़ा, अर्टिगा, एक्सएल 6, सियाज़, डिजायर, वैगन आर, एस-प्रेसो और सेलेरियो जैसी कारों का उत्पादन करती है, जिन्हें घरेलू बाजार और लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया के देशों में निर्यात किया जाता है. यहां से बलेनो का भी निर्माण किया जाता है, जो जापान को निर्यात की जाने वाली मारुति सुजुकी की पहली पैसेंजर कार थी.

Tags: Auto News, Maruti Suzuki



Source link

x