मार्क मोबियस बोले- इस साल 1 लाख तक पहुंच सकता है सेंसेक्स, इन सेक्टर्स के स्टॉक्स में मिलेंगे मौके


नई दिल्ली. दिग्‍गज अमेरिकी निवेशक मार्क मोबियस (Mark Mobius) ने बड़ी बात कही है. मोबियस इमर्जिंग अपॉर्चुनिटीज फंड के प्रमुख ने CNBC-TV18 से सोमवार (30 सितंबर) को खास बातचीत में कहा कि इस साल के अंत तक सेंसेक्स (Sensex) 1,00,000 के लेवल तक पहुंच सकता है. इसका मतलब है कि साल के आखिरी 3 महीनों में मौजूदा स्तरों से 18 फीसदी की संभावित बढ़त हो सकती है.

2024 में अब तक बीएसई सेंसेक्स 17 फीसदी से ज्यादा ऊपर है. 2015 के बाद से अब तक हर साल सेंसेक्स पॉजिटिव रिटर्न दिया है. 2015 में इंडेक्स में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी. साल 2012 के बाद से एनुअल बेसिस पर सेंसेक्स में केवल एक ही बार गिरावट देखने को मिली है. इस तरह पिछले 12 साल से सेंसेक्स औसतन एनुअल बेसिस पर 17 फीसदी का रिटर्न दिया है.

एफएंडओ स्पेस को लेकर सेबी द्वारा उठाए जाने वाले किसी भी संभावित कदम के संदर्भ में मोबियस ने कहा, ”मुझे लगता है कि सेंसेक्स शायद साल के अंत तक 100,000 तक पहुंच जाएगा, बशर्ते कि सेबी द्वारा उठाए गए कदमों से बाजार पर कोई बड़ा असर न पड़े, यह ऐसी चीज है जिस पर हमें नजर रखनी होगी,”

चीन के बाजार में तेजी से दूसरे इमरजिंग मार्केट्स को मिलेगा फायदा
मोबियस ने चीन के शेयर बाजारों में हालिया तेजी पर भी बातचीत की. उन्होंने कहा कि यह हालिया बेहतर प्रदर्शन अस्थायी प्रकृति का होगा क्योंकि यह अभी भी पूरी तरह से साफ नहीं है कि चीनी सरकार अपने बड़े उद्यमियों के साथ पूरी तरह से खड़ी है या नहीं. हालांकि चीन के बाजारों में आउटपरफॉर्मेंस से दूसरे इमरजिंग मार्केट्स के लिए नजरिया पॉजिटिव होगा.”

इन सेक्टर्स के स्टॉक्स में मौके मिलेंगे
मशहूर इमर्जिंग मार्केट इन्वेस्टर मार्क मोबियस ने कहा कि मेटल, ऑटो, रियल एस्टेट और फार्मा में अभी मौके हैं. भारतीय बाजार में गिरावट पर खरीदारी के लिए तैयार रहना होगा. सेमीकंडक्टर स्पेस में पर्याप्त मौके मिलेंगे.

Tags: Share market, Stock market



Source link

x