मिट्टी में किस उर्वरक की है कमी…पता लगाएगी ये डिवाइस, मोबाइल पर दिखेगा रिजल्ट


लखीमपुर खीरी. यूपी के खीरी जिले के एक छोटे से गांव गोरिया से निकले मुनीर खान को बुधवार (10 जुलाई) को दिल्ली में ‘यंग साइंटिस्ट अवार्ड’ से नवाजा गया. सॉइल क्वालिटी मॉनिटरिंग डिवाइस बनाकर मुनीर ने कीर्तिमान बनाया है. मुनीर ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जो किसानों की लागत को घटाएगी और किसानों को यह भी बताएगी कि उसकी जमीन में किन-किन पोषक तत्वों की कमी है और किसानों को कौन-कौन से उर्वरक कितनी मात्रा में अपनी फसल में डालना है. एक डिवाइस के माध्यम से यह सब काम होगा.

सॉइल क्वालिटी मॉनिटरिंग डिवाइस IoT बेस्ड सेंसर युक्त डिवाइस है, जिसमें मिट्टी की उर्वरा शक्ति को रियल टाइम में अपने मोबाइल की सहायता से पता किया जा सकता है. यह आई.ओ.टी. की एडवांस तकनीक नाइट्रोजन, पोटेशियम, जिंक, नमी और तापमान को सेंसर को माइक्रोकांट्रोलर के साथ कनेक्ट करता है. सेंसर मिट्टी से डाटा कलेक्ट कर के माइक्रोकांट्रोलर को भेज देता है, यह माइक्रोकंट्रोलर क्लाउड के माध्यम से डाटा को स्टोर करता है और मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए इसको कहीं से भी डाटा एक्सेस किया जा सकता है.

3 स्तर पर ऐसे करेगा काम
यह डिवाइस मोबाइल इंटरफेस 3 स्तर पर कार्य करता है, पहले स्तर पर मिट्टी में उपस्थित सभी तत्वों की जानकारी देता है. दूसरे स्तर पर जब हम अपनी फसल साइकिल को चुनेंगे जिससे बुआई की जाने वाली फसल के लिए आदर्श आवश्यक तत्वों की एक लिस्ट स्क्रीन पर आ जाती है, तीसरे स्तर पर मिट्टी में उपस्थित सभी तत्वों की लिस्ट और आदर्श आवश्यक तवों के लिस्ट साथ में कंपेरिजन के साथ आयेगी जो यह बताएगी की कितनी और आवश्यकता है या नही है.

ऐसे काम करेगी डिवाइस
मुनीर के मुताबिक, जमीनों के बंजर होने की चिंता उनको भी थी इसलिए पंतनगर यूनिवर्सिटी के डॉ. दुर्गेश पंत की निगरानी में दो साथियों आशुतोष भट्ट और पंकज अधिकारी ने यह मॉनिटरिंग डिवाइस तैयार की. इसमें पेन की नोक की तरह दो डिवाइस होती है जो कौन सी फसल बोनी और खेत में किन-किन पोषक तत्वों की कमी है ये बता देती है. यही नहीं खेत में कितनी नमी की जरूरत और कितनी नमी चाहिए यह भी इस डिवाइस से पता चल जाएगा.

Tags: Agriculture, Lakhimpur News, Local18, Uttar Pradesh News Hindi



Source link

x