मुंबईकरों के लिए खुशखबरी, ऊपर मेट्रो-नीचे गाड़ियां, MMR में पहला डबल-डेकर फ्लाईओवर खुला


मुंबई. मुंबईकरों के लिए अच्छी खबर है. अब उन्हें जाम से छुटकारा मिलेगा और सफर में लगने वाले समय में कमी आएगी. दरअसल, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (MMR) में मेट्रो लाइन-9 के एक पुल को जोड़ने वाले पहले डबल डेकर फ्लाईओवर का बुधवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने उद्घाटन किया. एक किलोमीटर लंबा यह फ्लाईओवर ठाणे जिले के मीरा भयंदर में मेट्रो लाइन-9 के मेट्रो पुल और एक रोड फ्लाईओवर को जोड़ता है.

अधिकारियों ने बताया कि इस फ्लाईओवर से ट्रैफिक फ्लो में बढ़ोतरी होगी और मीरा रोड के प्रमुख चौराहों पर भीड़भाड़ भी कम होगी. मेट्रो लाइन-9 अंधेरी से मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दहिसर से मीरा रोड तक रेड लाइन का विस्तार है.

डबल डेकर फ्लाईओवर बनाने में मॉडर्न टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा, ‘‘मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में डबल डेकर फ्लाई ओवर का निर्माण मुंबई और महाराष्ट्र के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. यह प्रोजेक्ट ट्रैफिक से जुड़ी समस्याओं का समाधान करती है, समय और फ्यूल की बचत करती है और मॉडर्न टेक्नोलॉजी और कुशल प्लानिंग का प्रमाण है. इससे एमएमआर के विकास में तेजी आएगी और ओवरऑल ट्रैफिक फ्लो और यात्री सुविधा में सुधार होगा.’’

8 से 10 मिनट की होगी बचत
अधिकारियों के मुताबिक इस फ्लाई ओवर का निर्माण एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का उपयोग करके किया गया है, जिसमें मेट्रो और सड़क ट्रांसपोर्ट के लिए अलग-अलग स्तर हैं. इसका मकसद यात्रियों के लिए 8 से 10 मिनट का यात्रा समय बचाना और फ्यूल की खपत कम करना है. इसमें सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के नियमों के अनुरूप फर्नीचर, साइनेज और लाइटिंग सहित आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं.

Tags: Eknath Shinde, Mumbai News



Source link

x