मुनाफे के लालच ने डुबा दिए 50 लाख, ऑनलाइन ट्रेडिंग की जालसाजी में फंसा युवक, हो गया फ्रॉड


कांगड़ा: ऑनलाइन ठगी का शिकार होना तो आजकल मानिए बहुत साधारण सी बात हो गई है, लेकिन हैरानी की बात यह है कि इसका शिकार होने वाले लोग पढ़े-लिखे हैं. मामला जिला कांगड़ा के बैजनाथ का है, जहां ऑनलाइन ट्रेडिंग में सात गुना मुनाफा कमाने के चक्कर में बैजनाथ के युवक ने 50.15 लाख रुपये शातिरों के हाथों लुटा दिए. युवक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और पहले भी ऑनलाइन ट्रेडिंग करता रहा है.

शेयर भी खरीदने का झांसा
व्हाट्सएप ग्रुप में युवक को शातिरों ने उससे न खरीदे जाने वाले शेयर भी खरीदने का झांसा दिया. इसमें युवक ने इस साल अगस्त से करीब 10 ट्रांजेक्शन में 50.15 लाख रुपये की राशि शातिरों के हाथों लुटा दी. ठगी का शिकार होने का एहसास होने पर युवक ने साइबर थाना धर्मशाला में मामले की शिकायत की है. जानकारी के अनुसार, कुछ माह पूर्व शिकायतकर्ता के मोबाइल पर एक नंबर से व्हाट्सएप मैसेज आया, जिससे मिले लिंक से वह एक ग्रुप में जुड़ गया.

झांसे का जाल
वहां उसे शेयर मार्केट में ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए झांसा दिया गया. उन्होंने युवक से कहा कि ट्रेडिंग के बदले उसे लगाए गए रुपये के सात गुने रुपये दिए जाएंगे. इसके बाद युवक ने अलग-अलग तारीख में 10 से अधिक बार लगाते हुए अलग-अलग खातों में 50.15 लाख रुपये डाल दिए. शुरू में रिफंड मिलता दिखाया गया, लेकिन रुपये निकालने का प्रयास करने पर और पैसे की मांग की गई. उधर, एएसपी नॉर्थ जोन साइबर थाना धर्मशाला प्रवीण धीमान ने बताया कि मामले में केस दर्ज कर जांच-पड़ताल शुरू कर दी गई है.

लोगों से की अपील
एएसपी नॉर्थ जोन साइबर थाना धर्मशाला प्रवीण धीमान ने लोगों से अपील की है कि ऐसे झांसे में न फंसे और यदि उन्हें कोई भी ऐसा अनजान नंबर से कॉल या मैसेज आए, तो उस ऐप पर तुरंत यकीन न करें. उन्होंने कहा कि आज के समय में यह सब बहुत ही साधारण बात हो गई है. इस तरह का फ्रॉड हर दूसरे व्यक्ति से किया जा रहा है, लेकिन इससे बचना सबसे ज्यादा जरूरी है.

Tags: Himachal pradesh, Kangra News, Local18, Special Project



Source link

x