मेट्रो तुम कब आओगी? भोपाल की पब्लिक बार-बार पूछ रही ये सवाल, देखिए कितनी उम्मीदें


भोपाल: मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड राजधानी भोपाल में प्रदेश की पहली मेट्रो दौड़ाने के लिए तैयारी कर रहा है. भोपाल में ऑरेंज लाइन के लिए कारोंद से AIIMS भोपाल तक का रूट भी लगभग तैयार है. इस रूट पर मेट्रो टेस्टिंग फेस में है, लेकिन शायद जनता अब और इंतजार करने के मूड में नहीं है.

कारोंद से AIIMS भोपाल तक के इस रूट पर 2 भूमिगत और 14 एलिवेटेड स्टेशन होंगे, जिसके लिए 2023 के अंत से टेस्टिंग शुरू हो गई थी. इसी बात को लेकर जब Local 18 की टीम आम जनता के पास पहुंची तो जनता बोली, “बस टेस्टिंग ही हो रही है और हमने तो उम्मीद ही छोड़ दी है”.

राजधानी के रास्तों पर मेट्रो का साया
भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट के मेट्रो कोच का साल 2023 में प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन किया था, लेकिन लगभग एक साल का समय बीत जाने के बाद भी मेट्रो अभी तक नहीं दौड़ सकी है. इस मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए शहर के कई प्रमुख मार्ग बंद हैं. जिसमें काफी व्यस्त नर्मदापुरम रोड तो 8 महीने से बंद है और शहर की ट्रैफिक व्यवस्था भी जर्जर हो चुकी है.

2027 तक मेट्रो का दायरा बढ़ाने का दावा
मध्यप्रदेश मेट्रो को लेकर एक बड़ा दावा तो यह भी किया जाने लगा है कि 2027 तक इसको 30 किलोमीटर के दायरे में फैलाया जाएगा. अब ये सब कैसे होगा इस बात की किसी को जानकारी नहीं है. जनता कहती है कि जब 6.22 किमी का काम पूरा नहीं हो पाया, फिर अगले तीन साल में 24 किलोमीटर के लंबे रूट पर काम कंप्लीट होने की क्या गारंटी? गारंटी नहीं है, शायद इसलिए Local 18 टीम से भोपाल की जनता ने कहा कि हम तो शायद ही मेट्रो का सफर कर पाएंगे. कहीं ये सपना तो नहीं रह जाएगा?

Tags: Bhopal news, Local18, Metro project



Source link

x