मेलोनी और मोदी के बीच क्या-क्या बातें हुईं, G7 में PM ने क्या-क्या किया? जानें 10 खास बातें


अपुलिया (इटली). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक की और दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की और रक्षा औद्योगिक सहयोग को और बढ़ाने की उम्मीद जताई. उन्होंने इस साल के अंत में इतालवी विमानवाहक पोत आईटीएस कैवोर और प्रशिक्षण जहाज आईटीएस वेस्पुची की भारत यात्रा का स्वागत किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इतालवी अभियान में भारतीय सेना के योगदान को मान्यता देने के लिए इतालवी सरकार को धन्यवाद दिया. पीएम मोदी का इटली दौरा खत्म हो चुका है और वो भारत के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी और जॉर्जिया मेलोनी के बीच बातचीत की 10 खास बातें ये हैं:

दोनों नेताओं की बातचीत में इस बात पर रजामंदी हुई कि भारत इटली के मोंटोन में यशवंत घाडगे स्मारक को और बेहतर बनाने का काम करेगा

प्रधानमंत्री मोदी और उनके इतालवी समकक्ष जॉर्जिया मेलोनी ने नियमित तौर पर हो रहे उच्च स्तरीय राजनीतिक संवाद पर संतोष जताया और भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की.

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि बढ़ते व्यापार और आर्थिक सहयोग पर खुशी जताते हुए उन्होंने स्वच्छ ऊर्जा, विनिर्माण, अंतरिक्ष, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, एआई और महत्वपूर्ण खनिजों में वाणिज्यिक संबंधों का विस्तार करने की अपील की, ताकि लचीली सप्लाई चेन बनाई जा सके.

दोनों नेताओं ने औद्योगिक संपत्ति अधिकार (आईपीआर) पर हाल ही में हुए समझौता ज्ञापन का स्वागत किया, जो पेटेंट, डिजाइन और ट्रेडमार्क पर सहयोग के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है.

इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने ऊर्जा संक्रमण में सहयोग के लिए आशय पत्र पर हस्ताक्षर करने का स्वागत किया, जो स्वच्छ और हरित ऊर्जा में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देगा. ‘ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस’ के तहत इस पर ध्यान दिया गया.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में संयुक्त अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए 2025-27 के लिए सहयोग के नए कार्यकारी कार्यक्रम पर खुशी जाहिर की.

प्रधानमंत्री मोदी ने बाद में एक्स पर लिखा कि हमने वाणिज्य, ऊर्जा, रक्षा, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों में भारत-इटली संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश जैव ईंधन, खाद्य प्रसंस्करण और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे भविष्य के क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे.

प्रधानमंत्री मेलोनी ने प्रधानमंत्री को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई भी दी. जी-7 शिखर सम्मेलन 13-15 जून को इटली के अपुलिया क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है, जहां भारत को शिखर सम्मेलन में ‘आउटरीच देश’ के रूप में आमंत्रित किया गया है.

इसमें सात सदस्य देशों, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, इटली, जापान और फ्रांस के साथ-साथ यूरोपीय संघ की भागीदारी है.

FIRST PUBLISHED : June 15, 2024, 07:02 IST



Source link

x