मोहम्मद सिराज बने DSP, भारत-न्यूजीलैंड सीरीज से पहले तेलंगाना सरकार ने दिया खास तोहफा


नई दिल्ली. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज अब डीएसपी बन गए हैं. सिराज को तेलंगानान सरकार ने भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज से पहले ये बहुत बड़ा तोहफा दिया है. सिराज ने तेलंगाना पुलिस महानिदेशक को रिपोर्ट करने के बाद पुलिस उपाधीक्षक के तौर पर शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर अपना पदभार संभाल लिया. उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना करते हुए इस साल जुलाई में तेलंगाना सरकार ने सिराज को गुप-1 नौकरी देने का ऐलान किया था. तेलंगाना के चीफ मिनिस्टर ए. रेवंत रेड्डी के ऐलान के बाद राज्य सरकार ने इस नियुक्ति को सुविधाजनक बनाने के लिए तेलंगाना (सार्वजनिक सेवाओं में नियुक्तियों का विनियमन और स्टाफ पैटर्न और वेतन संरचना का युक्तिकरण) अधिनियम 1994 में संशोधन किया.

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) टी20 विश्व कप 2024 चैंपियन टीम का हिस्सा थे. भारत ने इस साल जून में रोहित की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की थी. सिराज ने टीम इंडिया को टी20 विश्व कप चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. वह विश्व चैंपियन टीम में राज्य के इकलौता क्रिकेटर थे. सिराज इंटरनेशनल डेब्यू के बाद से लगातार छाप छोड़ रहे हैं. उन्होंने पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप फाइनल में घातक गेंदबाजी की थी. 30 साल के सिराज ने श्रीलंका के 6 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी थी.

सिराज टी20 में आराम दिया गया है
पेसर सिराज हाल में बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में खेलते हुए नजर आए थे. उन्होंने दो मैचों में चार विकेट लिए थे. भारत ने बांग्लादेश को 2 मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया था. भारतीय टीम इस समय बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है जिसमें उन्हें आराम दिया गया है. टी20 सीरीज में सिराज की जगह युवा अर्शदीप सिंह और मयंक यादव जैसे तेज गेंदबाजों को मौका मिला है.

मोहम्मद सिराज का क्रिकेट करियर
मोहम्मद सिराज ने 29 टेस्ट मैचों में 78 विकेट लिए हैं. उन्होंने 44 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 71 विकेट अपने नाम किए हैं जबकि 16 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उनके नाम 14 विकेट दर्ज हैं. सिराज ने साल 2020 में टेस्ट में डेब्यू किया था जबकि 2019 में उन्होंने वनडे में कदम रखा. 2017 में वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पर्दापण कर चुके थे. सिराज मौजूदा समय में तीनों फॉर्मेट में भारत के सबसे अहम गेंदबाजों में शुमार हैं.

FIRST PUBLISHED : October 11, 2024, 19:09 IST



Source link

x