यहां मिलता है नवरात्रि स्पेशल बेहतरीन स्वाद वाला साबूदाना और सिंघाड़ा वड़ा, उपवास में ले सकते हैं इसका स्वाद


रायपुर : नवरात्रि का पर्व आते ही व्रत रखने वालों को पौष्टिक और खास पकवान की तलाश रहती है. जो न केवल बाद स्वाद में लाजवाब हो बल्कि पेट को भी भरे, साबूदाना वड़ा और सिंघाड़ा वड़ा एक ऐसा लाजवाब व्यंजन है जिसे नवरात्रि के दौरान बड़ी ही आसानी से खाया जा सकता है. इसका कुरकुरा स्वाद और हल्कापन उपवास के दिनों में एक परफेक्ट स्नैक बनता है. कई बार इसे घर में तैयार करना संभव नहीं होता है लेकिन अगर आप छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में है और साबूदाना वड़ा, सिंघाड़ा वड़ा या सिंघाड़ा गुलाबजामुन खाने का मन है तो इस NIT चौपाटी के इंदौरी बाइट नाम की दुकान पर आ सकते हैं.

दुकानदार पारुल अग्रवाल ने बताया कि उनकी दुकान का नाम इंदौरी बाइट है. यह दुकान NIT चौपाटी में है. पति जॉब के सिलसिले में बाहर हैं लिहाजा पारुल खुद दुकान की बागडोर संभाली हुई हैं. वैसे तो यहां आपको स्ट्रीट फूड में बहुत सारी वैरायटी मिल जाएगी लेकिन नवरात्रि स्पेशल डिश की बात ही निराली है.

नवरात्रि स्पेशल में साबूदाना वड़ा, सिंघाड़ा वड़ा, सिंघाड़ा का गुलाबजामुन उपलब्ध है. नवरात्रि उपवास को ध्यान में रखकर यह सभी पकवान तैयार किए जाते हैं. साबूदाना वड़ा में साबूदाना, सेंधा नमक, काली मिर्च, जीरा और हरी धनियां रहता है, इसके अलावा उबला हुआ आलू, मूंगफली दाना का उपयोग होता इन सब को मिलाकर साबूदाना वड़ा तैयार किया जाता है.

सिंघाड़ा भी इसी प्रोसेस से बनाया जाता है उसमें साबूदाना की जगह सिंघाड़ा का इस्तेमाल होता है. सिंघाड़ा गुलाब जामुन बनाने मावा और सिंघाड़ा आटा का उपयोग किया जाता है. गुलाबजामुन शुद्ध घी से बनाया जाता है. नवरात्रि पर्व के दौरान इसकी खूब डिमांड रहती है. साबूदाना वड़ा का दाम 50 रुपए प्रति प्लेट है जिसमें 4 नग साबूदाना वड़ा परोसा जाता है. सिंघाड़ा वडा 60 रुपए प्रति प्लेट है. इसमें 2 पीस मिलता है. सिंघाड़ा गुलाबजामुन का दाम 50 रुपए प्लेट जिसमें 2 नग गुलाबजामुन का स्वाद ले सकते हैं.

Tags: Chhattisagrh news, Local18, Raipur news



Source link

x