यात्रियों ने ट्रेन का टिकट लिया, लेकिन कर दी एक गलती, भरनी पड़ी 130 करोड़ की पेनाल्‍टी, इसे आप न दोहराएं !


नई दिल्‍ली. ट्रेन से सफर के लिए तमाम लोग टिकट लेते हैं, लेकिन एक गलती कर देते हैं, हालां‍कि कई बार यह अनजाने में तो कई बार जानबूझ कर करते हैं. रेलवे ऐसे यात्रियों से पेनाल्‍टी वसूलता है. पूर्वोत्‍तर रेलवे इस तरह के यात्रियों से भारी भरकम पेनाल्‍टी वसूल कर खजाना भर रहा है. आप भी सफर के दौरान इस तरह की गलती न कर बैठें और पेनाल्‍टी से बचें.

पूर्वोत्‍तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार आरक्षित श्रेणी के कोचों में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की रोकथाम के लिए एवं प्लेटफार्मों पर बिना उचित टिकट के घूमने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई. वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिये निर्धारित टिकट चेकिंग से आय के लक्ष्य रुपये 116.14 करोड़ रखा गया और रेलवे ने 130.10 करोड़ रुपये की पेनाल्‍टी वसूली है.

स्‍पीड और सुविधाओं के मामले में वंदेभारत को टक्‍कर देती ये ट्रेन, किराया भी सस्‍ता, ‘पुष्‍पक’ विमान से कम नहीं

इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु वाणिज्य विभाग के टिकट जांच कर्मियों द्वारा निरन्तर अथक प्रयास किया गया, जिसमें सर्वाधिक योगदान लखनऊ मण्डल का रहा. मण्डल के टिकट जांच कर्मचारी रिजवानुल्लाह, डा. अजय सिंह एवं हारून खलील खान ने टिकट जांच से सबसे ज्‍यादा वसूली की है. इसके अतिरिक्त प्रमुख मुख्य वाणिज्य दस्ता के टिकट जांच कर्मचारियों भानु प्रताप सिंह, उमेश चन्द एवं आशुतोष दूबे का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है. यात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा तथा रेल आय में बढ़ोत्तरी के लिए इस तरह के टिकट जांच अभियान आगे भी जारी रहेंगे.

Tags: Indian railway, Indian Railways



Source link

x