याह्या सिनवार की डेड बॉडी, बेंजामिन नेतन्याहू का संदेश… गाजा में इजरायल ने क्यों गिराए पर्चे


तेल अवीव. हमास चीफ याह्या सिनवार को 16 अक्टूबर को मार गिराने के दो दिन बाद इजरायल के विमानों ने शनिवार को दक्षिणी गाजा पर कुछ पर्चे गिराए, जिसमें याह्या सिनवार की तस्वीर दिखाई गई है और एक खास संदेश भी दिया गया है. इन पर्चों पर लिखा है कि “हमास अब गाजा पर शासन नहीं करेगा.” इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी हमास के लिए ऐसी ही भाषा का इस्तेमाल करते हैं. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब इजरायली सैन्य हमलों में गाजा पट्टी पर कथित तौर पर कम से कम 32 लोग मारे गए और एन्क्लेव के उत्तर में जबल्या में अस्पतालों के आसपास घेराबंदी कड़ी कर दी गई.

बयान में यह नहीं बताया गया है कि मरने वालों में कितने नागरिक थे और कितने हमास के आतंकवादी थे, जबकि इजरायली सेना (आईडीएफ) ने कहा कि उसे इस घटना की जानकारी नहीं है. दक्षिणी शहर खान यूनिस के निवासियों और ऑनलाइन दिखाई जा रही तस्वीरों के अनुसार, अरबी में लिखे गए पर्चे में लिखा है, “जो कोई भी हथियार छोड़ देगा और बंधकों को सौंप देगा, उसे जाने और शांति से रहने की इजाजत दी जाएगी.” पर्चों के शब्द गुरुवार को नेतन्याहू के एक बयान से लिए गए है, जब बुधवार को मिस्र की सीमा के पास दक्षिण में राफा में सक्रिय इजरायली सैनिकों द्वारा सिनवार को मार दिया गया था.

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बृहस्पतिवार रात सिनवार की मौत की घोषणा करते हुए अपने भाषण में कहा था, “हमारा युद्ध अभी समाप्त नहीं हुआ है, लेकिन इजरायल के सहयोगी देशों की सरकारों से लेकर गाजा के थके हुए निवासियों तक, कई लोगों ने उम्मीद जताई कि सिनवार की मौत युद्ध के अंत का रास्ता खोलेगी.”

संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने सिनवार को श्रद्धांजलि देते हुए एक बयान जारी कर कहा कि वह इराकी नेता सद्दाम हुसैन के उलट युद्धभूमि में मारा गया है, छिपते हुए नहीं. हुसैन को फांसी दी गई थी.

Tags: Benjamin netanyahu, Gaza Strip, Israel



Source link

x