याह्या सिनवार की लाश का अब सौदा करेगा इजरायल, हमास की कैद से बंधकों की रिहाई का निकाला फॉर्मूला


हमास चीफ याह्या सिनवार को मार गिराने के बाद गाजा पर इजरायल के ताबड़तोड़ हमले जारी है. इस बीच बड़ी खबर यह है कि इजरायल का पूरा फोकस हमास की कैद में मौजूद बंधकों की रिहाई पर है. इन बंधकों में इजरायल समेत 23 देशों के नागरिक हैं, इसलिए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए उन्हें आजाद कराना सबसे बड़ी चुनौती है. खबर है कि इजरायल को इस चुनौती से पार पाने का फॉर्मुला मिल गया है. कि इजरायल की सेना हमास चीफ याह्ना सिनवार की डेडबॉडी का सौदा बंधकों की रिहाई के लिए कर सकता है.

हमास के लड़ाके ने 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमला कर दिया था और 250 से ज्यादा लोगों को अपने साथ उठा ले गए थे. इस हमले का मास्टरमाइंड सिनवार बुधवार को इजरायली सेना के हाथों मारा गया था. उसका शव इस समय एक अज्ञात स्थान पर रखा गया है.

नेतनयाहू ने अपने हालिया बयान में 101 बंधकों का जिक्र किया था, यानी इजरायल को यकीन है कि हमास के पास अभी भी 101 बंधक हैं, जिन्हें किसी अज्ञात जगह पर रखा गया है. लेकिन बंधकों को छुड़ाने के प्रयास फिलहाल आगे बढ़ते नहीं दिख रहे. ऐसे में याह्या सिनवार के शव को इजरायल सौदेबाजी के लिए इस्तेमाल कर सकता है.

इजरायली अधिकारी इस पर चर्चा कर रहे हैं कि किस तरह से सिनवार के शव और अवशेषों से फ़ायदा उठाया जा सकता है, क्योंकि याह्या सिनवार के मारे जाने के बाद इजरायल की सेना को बंधकों के लिए सबसे ज़्यादा ख़तरा दिख रहा है. अभी पिछले महीने की राफा के तेल अल सुल्तान में 6 बंधों को हमास ने मार डाला था.

CNN को दो इजरायली सूत्रों के हवाले से बताया कि 1200 से ज्यादा लोगों के नरसंहार और 250 से ज्यादा लोगों के अपहरण के लिए जिम्मेदार आतंकी सरगना बंधकों की वापसी के लिए अहम साबित हो सकता है. एक इजरायली राजनयिक सूत्र के मुताबिक, ‘अगर हमास उसके शव के बदले मृत या जीवित इजरायलियों को छोड़ना चाहता है, तो ठीक है.’ एक सूत्र ने CNN को बताया कि सिनवार का शव गाजा वापस लौट पाएगा या नहीं ये इसी डील पर निर्भर हो सकता है. उन्होंने कहा, ‘वरना उसका शव सौंपने का सवाल ही पैदा नहीं होता.’

सिनवार की मौत ने इजरायली नेतृत्व को कुछ उम्मीद दी है कि नवंबर के सौदे में लगाई गई शर्तों या उसके बाद से प्रस्तावों में दी गई शर्तों के बिना बंधकों को रिहा किया जा सकता है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को जारी अपने संदेश में हमास आतंकवादियों से वादा किया था कि अगर वे बंधकों को वापस करते हैं, तो उन्हें गाजा छोड़ने और ‘बाहर जाकर रहने’ की अनुमति दी जाएगी.

Tags: Hamas attack on Israel, Israel News



Source link

x