यूक्रेन की तबाही का नया प्‍लान, ड्रोन स्‍ट्राइक के बाद पुत‍िन ने दोस्‍त के साथ मिलकर रचा ‘चक्रव्‍यूह’


यूक्रेन बीते कुछ दिनों से रूस पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा था. उसके कई गांव कब्‍जा ल‍िए. हजारों वर्ग क‍िलोमीटर जमीन हथ‍िया ली. लेकिन रूस ने तगड़ा जवाब दिया है. सोमवार सुबह से यूक्रेन के 15 शहरों पर 100 से ज्‍यादा मिसाइलें और ड्रोन दागे. कीएव, खारकीव, ओडेसा और पश्चिमी एरिया को निशाना बनाया. यूक्रेन के बिजली संयंत्रों पर अटैक क‍िए, जिसकी वजह से कई शहरों में बत्‍ती गुल हो गई. रूस की सेना अभी भी लगातार हवाई हमले कर रही है. यूक्रेन इसका जवाब नहीं दे पा रहा है. अब पुत‍िन ने यूक्रेन की तबाही का नया ‘चक्रव्‍यूह’ रचा है. जेलेंस्‍की की आर्मी के ल‍िए इससे निपटना आसान नहीं होगा.

यूक्रेन की सेना रूस के कुर्स्‍क इलाके पर कब्‍जा जमाए हुए है. कब्‍जा बनाए रखने के लिए जेलेंस्‍की ने बेलारूस के बॉर्डर से अपनी सारी सेना निकाल ली है और उसे रूस बॉर्डर पर तैनात कर दिया है. लेकिन अब पुत‍िन ने अपने दोस्‍त बेलारूस को अपनी सेना बॉर्डर पर तैनात करने को कहा है. इसके बाद बेलारूस की आर्मी यूक्रेन बॉर्डर पर जमा हो रही है. यह देखकर जेलेंस्‍की के पसीने छूट रहे हैं. उन्‍हें समझ नहीं आ रहा क‍ि दो-दो मोर्चे पर वो एक साथ कैसे लड़ेंगे.

जेलेंस्‍की की बेलारूस को चेतावनी
अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, जेलेंस्‍की ने बेलारूस से कहा कि वह अपनी सीमा पर भेजी गई सेना को तुरंत वापस बुला ले क्‍योंक‍ि यूक्रेनी सेना बॉर्डर पर नहीं आ सकती. अगर ऐसा नहीं क‍िया तो उसे भी रूस की तरह हमले झेलने के ल‍िए तैयार रहना होगा. यूक्रेन का कहना है क‍ि आर्मी एक्‍सरसाइज के नाम पर बेलारूस उससे जंग की तैयारी कर रहा है. भारी हथ‍ियार, टैंक और गोलाबारूद बॉर्डर पर जमा कर रहा है. यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने कहा, हम बेलारूस को चेतावनी देते हैं क‍ि वो अपने दोस्‍त पुत‍िन के जैसी गलत‍ियां न करे, वरना अंजाम बुरा होगा. लेकिन बेलारूस कहां मानने वाला है, वह लगातार बॉर्डर पर फौज बढ़ाता जा रहा है.

बेलारूस ने क्‍या कहा
बेलारूस के राष्‍ट्रपत‍ि अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने चंद दिनों पहले ऐलान क‍िया था क‍ि वो अपनी एक तिहाई सेना को यूक्रेन बॉर्डर पर तैनात कर रहे हैं. इसके बाद से 120,000 से अधिक सैनिक बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं. बेलारूस ने बॉर्डर पर लड़ाकू विमान, एयरक्रॉफ्ट, गोलाबारूद जमा कर ल‍िए हैं. एक दिन पहले बेलारूस के एयरक्रॉफ्ट रूस की सीमा में भी घुस गए थे. दोनों देशों के बीच 1,084 किलोमीटर लंबी सीमा है, जिसे संभाल पाना यूक्रेन के ल‍िए मुश्क‍िल हो रहा है. उधर, यूक्रेन का ये भी दावा है क‍ि बेलारूसी सैनिकों के साथ-साथ रूसी वैगनर ग्रुप के भाड़े के सैनिक भी सीमा के पास तैनात हैं. अगर इन्‍हें पीछे नहीं हटाया गया, तो जंग और भी भयानक होगी.

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin, Volodymyr Zelensky



Source link

x