यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा कल, लखनऊ में बनाए गए 87 केंद्र, नोट कर लें सभी गाइडलाइंस


लखनऊ. दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक परीक्षा कल आयोजित होने जा रही है. परीक्षा के लिए यूपीएससी की ओर से एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं. आपको बता दें कि रविवार 16 जून को होने वाली यूपीएससी प्री परीक्षा के लिए लखनऊ में कुल 87 केन्द्र बनाए गए हैं. परीक्षा रविवार को होनी है. सभी केन्द्रों पर 1-1 स्थानीय पर्यवेक्षको को भी नियुक्त किया गया है. दो पालियों में परीक्षा पूरी कराई जाएगी. पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक होगी.

परीक्षा से संबंधित जानकारी या समस्या के निवारण के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में कंट्रोल रूम की भी स्थापना किया गया है, जिसका नंबर 0522-2618403 है. जिलाधिकारी ने बताया कि परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र के गेट वीडियो रिकार्डिंग कराते हुए बंद करा दिए जाएंगे, जिसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

इन आवश्यक दस्तावेजों को रखें साथ
उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में सभी आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे . इसमें यूपीएससी सीएसई एडमिट कार्ड 2024, दो पासपोर्ट आकार के फोटो और एक वैध सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी, जैसे मूल आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट या कोई अन्य फोटो आईडी प्रमाण शामिल है.

40031 परीक्षार्थी देंगे एग्जाम
जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार जनपद लखनऊ में 40031 परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं. सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों को चेक कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि 15 जून की शाम को पूरा एग्जाम सेंटर, परीक्षा कक्ष और फर्नीचर को अच्छे से चेक करके सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित कराते हुए केंद्र को लॉक कर दिया जाएगा. साथ ही निर्देश दिया गया है कि हर केंद्र के बाहर परीक्षार्थी के मोबाइल को जमा कराने की व्यवस्था कराई जाए . परीक्षा के मद्देनजर शासन द्वारा 5 आईएएस अधिकारियों को पर्यवेक्षक के रूप में नामित किया गया है जोकि मॉनिटरिंग करेंगे. साथ ही नकलविहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से 87 सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है.

Tags: Local18, Lucknow news, Uttar Pradesh News Hindi



Source link

x