यूपी के इस अनोखे मंदिर के विकास के लिए खर्च होंगे करोड़ों रुपए, जानें इसका इतिहास


सोनभद्र: अगर आप यूपी से बाहर इन प्रदेशों में जा रहे हैं, तो आपके लिए सोनभद्र से ही जाने का सबसे सुगम रास्ता है, जिसमें की बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जानें के लिए सोनभद्र से ही होकर जाना पड़ता है. ऐसे में यूपी के आखिरी सीमा पर स्थित प्रचलित वन देवी मंदिर की तस्वीरें अब बदलने वाली हैं. जहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए करोड़ों रुपए खर्च का की योजना भी बनाई जा चुकी है. इस कार्य को पूर्ण होते ही यहां पर कई बेहतर सुविधाओं की वृद्धि भी हो जाएगी और आने वाले पर्यटकों को सुविधाओं के साथ सहूलियत भी मिलेगी.

जानें यहां क्या होगा खास परिवर्तन
पर्यटन स्थल के साथ ही आस्था का केंद्र बना पिपरी स्थित वन देवी मंदिर का विकास कराने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. करीब एक करोड़ रुपए से यहां सुविधाएं विकसित की जाएंगी, जिससे दूर दराज से रिहंद डैम एवं वन देवी मंदिर आने वाले पर्यटकों दिक्कतों का सामना न करना पड़े. नगर पंचायत प्रशासन की तरफ से नगर विकास योजना अंतर्गत वन देवी मंदिर का विकास कार्य कराने का रोडमैप तैयार किया है. शासन से धन मिलने के साथ ही यहां विकास कार्य आरंभ हो जाएगा.

वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग पर रिहंद जलाशय के पास वन देवी का प्राचीन मंदिर है. जहां दूर दराज से आस्थावान यहां दर्शन पूजन के लिए आते हैं. रिहंद का दीदार करने आने वाले लोग भी वन देवी मंदिर पहुंचते हैं. लेकिन मंदिर परिसर में मूलभूत सुविधाएं और वाहनों को खड़ा करने के लिए यहां पर्याप्त जगह नहीं होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

दुर्घटना से बचने के लिए बनाया जाएगा वाहन स्टैंड
साथ ही राजमार्ग किनारे वाहन खड़ा करने पर भारी वाहनों के आवाजाही के दौरान दुर्घटना हाेने की आशंका बनी रहती है. जहां दूर दराज से आने वाले पर्यटकों एवं आस्थावानों को हो रही असुविधाओं को देखते हुए नगर पंचायत पिपरी प्रशासन की तरफ से वन देवी मंदिर के विकास की योजना बनाई गई है. मंदिर के पास में न सिर्फ वाहन स्टैंड बनाने की योजना है, बल्कि लोगों के बैठने के लिए यात्री शेड का निर्माण कराया जाएगा.

स्वच्छ पानी पीने की होगी सुविधा
इसके अलावा स्वच्छ पीने के पानी की सुविधा होगी. यहां पुरुष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय का निर्माण कराया जाएगा. पिपरी नगर पंचायत प्रशासन की ओर से नगर विकास योजना अन्तर्गत विकास कार्य कराया जाएगा. ये सुविधाएं विकसित करने पर करीब 1 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा.

एक करोड़ रुपए से होगा मंदिर का विकास
नगर विकास योजना अंतर्गत करीब एक करोड़ से वन देवी मंदिर का विकास कराने की योजना बनाई गई है. यहां पेयजल, शौचालय के साथ ही वाहन स्टैंड और यात्री शेड का निर्माण कार्य कराया जाएगा. धन मिलने के साथ ही विकास कार्य शुरू करा दिया जाएगा.आपको बता दें की इस मंदिर पर हर रोज विभिन्न प्रदेशों से भक्त और सैलानी दर्शन के लिए आते हैं. इस दुर्लभ मार्ग से जाने वाले हर राहगीर भी अपनी मंगल यात्रा के लिए मां वन देवी का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं.

Tags: Local18, Religion, Religion 18, Sonbhadra News



Source link

x