ये है फौजियों का घर, यहां तिरंगा करता है आपका स्वागत, तीन पीढ़ियां फौज में कर रही हैं देश सेवा


छपरा. छपरा जिले में एक ऐसा गांव है जिसकी पहचान आन-बान और शान है. इस गांव में ऐसा परिवार रहता है जो देश सेवा में समर्पित है. इस परिवार की तीन पीढ़ियां फौज में हैं. यहां पहुंचने वाले लोगों का स्वागत इनके घर के मेन गेट पर लगे 3 तिरंगे करते हैं.

ये है छपरा जिले का सम्होता गांव. यहां रहने वाले एक परिवार के तीन पीढ़ी से सदस्य फौज में भर्ती होकर देश सेवा कर रहे हैं. इनके घर के मुख्य गेट पर तीन तिरंगे लगे हुए हैं. नीचे सुनहरे अक्षर में लिखा है सैनिक परिवार. इस शब्द को पढ़कर दिल गदगद हो जाता है. इसी शब्द के साथ लोग सैनिक परिवार के संबंध में जानने की कोशिश भी करते हैं.

एक परिवार की तीन पीढ़ी फौज में
अब आपको इस परिवार के बारे में बताते हैं. सूबेदार राजकुमार पंडित के पिता फौज में थे. उसके बाद राजकुमार पंडित को फौज में सेवा करने का मौका मिला. दूसरी पीढ़ी के रूप में उन्होंने देश सेवा की. ड्यूटी के दौरान पुंछ सेक्टर, राजौरी सेक्टर में उनकी पोस्टिंग रही. यहां कई बार आतंकवादियों से सामना किया. गोलियों की तड़तड़ाहट इन्होंने सुनी और देखी है. अब राजकुमार पंडित अवकाश प्राप्त कर चुके हैं. इनके दोनों बेटे फौज में भर्ती होकर देश सेवा कर रहे हैं.

दोनों बेटों ने फौज को चुना
राजकुमार पंडित ने बताया मेरे परिवार की तीसरे पीढ़ी फौज में भर्ती होकर देश सेवा कर रहे हैं. सबसे पहले मेरे पिताजी फौज में गए. उसके बाद मैंने दूसरे पीढ़ी के रूप में सेवा दी. अब मेरे दोनों पुत्र फौज में हैं. उन्होंने बताया मेरे दोनों पुत्र पढ़ने में भी ठीक थे. लेकिन उन लोगों के अंदर अपने दादा और पिता की तरह देश सेवा करने का जज्बा था. इस वजह से उन लोगों ने फौज में जाना पसंद किया. चट्टान जैसे बुलंद इरादे और देश सेवा की जज्बे के साथ मेरे दोनों पुत्र भारत मां के चरणों में सेवा दे रहे हैं. मुझे दोनों पर काफी गर्व है.

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 22:00 IST



Source link

x