रसोई में पाई जाने वाली यह लकड़ी कई बीमारियों का ‘काल’, सर्दी-जुकाम और डायबिटीज तक में कारगर-This wood found in the kitchen is effective in curing many diseases, including cold and diabetes


जयपुर. आमतौर पर दालचीनी भारतीय लोगों की रसोई में पाए जाने वाला एक खास मसाला है. इसका प्रयोग खाने के टेस्ट को चार गुना बढ़ा देता है, लेकिन आयुर्वेद में इसे दवा माना गया है. दालचीनी के उपयोग से अनेकों प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयां बनाई जाती है. दालचीनी में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेशन और एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं.

रोज खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है. दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर करता है और पेट की बीमारियों को दूर रखता है.

क्या है दालचीनी
दालचीनी छोटे पेड़ की सूखी छाल से बनाया जाती है. इसका पेड़ हमेशा हरा-भरा रहता है. इससे सुगंध आती है. पेड़ से छाल को उतारने के बाद इसे सुखाया जाता है. इसके बाद इसका रंग भूरा हो जाता है. इसे खाने के लिए एक इंच दालचीनी के टुकड़े को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इस पानी को छान लें और फिर इसका सेवन करें.

दालचीनी के आयुर्वेदिक गुण
आयुर्वेद इसका इस्तेमाल सदियों से करता आ रहा है. आधुनिक शोधों बताता है कि इसका इस्तेमाल व्यक्ति को कई रोगों जैसे जुखाम सर्दी, वजन नियंत्रण, सूजन, हृदय रोग, मधुमेह आदि से रक्षा करता है.

(1). डायबिटीज को कंट्रोल करता है : दालचीनी का उपयोग करने से डायबिटीज जैसी बीमारी ठीक हो जाती हैं, यह ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करती है. दरअसल, इसमें ऐसे कई यौगिक पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं.

(2). हृदय को मजबूत बनाने में सहायक : दालचीनी का सेवन हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनता है. इसमें मौजूद गुण रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं और पूरे हृदय स्वास्थ्य को सुधारते हैं. इसमें ट्राइग्लिसाराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का गुण मौजूद है.

(3). पीरियड साइकिल को नियंत्रित करता है : दालचीनी महिलाओं के पीरियड साइकिल को नियंत्रित करने का काम करती है. यह महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स जैसे एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रॉन को बैलेंस करते हैं. दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गर्भाशय में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है.

(4). पाचन क्रिया को ठीक करता है : दालचीनी पाचन क्रिया को भी बेहतर करता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण भी मौजूद हैं, जो आंत बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनता है.

(5). सर्दी जुखाम में रामबाण इलाज : दालचीनी सर्दी जुखाम जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए रामबाण औषधि है. इसमें एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद है. जो सर्दी जुखाम को दूर करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद गुण कफ को ढीला करने और सांस लेने में आसान बनाने के लिए गुण मौजूद होते हैं.

(6). बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है : दालचीनी बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में भी सहायक है. इसमें मौजूद कंपाउंड सिनामाल्डिहाइड सिर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है. यह रक्त प्रवाह बालों के रोमों को पोषण देता है.



Source link

x