राजनांदगांव जिला अस्पताल की सीटी स्कैन मशीन ढाई महीने से खराब, मरीजों को हो रही परेशानी


राजनांदगांव: जिला अस्पताल में पिछले ढाई महीनों से सीटी स्कैन मशीन खराब पड़ी है, जिससे मरीजों को गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस मशीन की मरम्मत अब तक नहीं हो पाई है, जिसके कारण गरीब और मध्यम वर्ग के मरीजों को निजी केंद्रों में महंगे दामों पर सीटी स्कैन कराना पड़ रहा है.

अस्पताल में यह सीटी स्कैन मशीन 2011-12 में स्थापित की गई थी, लेकिन लगातार तकनीकी खराबियों का सामना कर रही है. सिविल सर्जन डॉ. यूके चंद्रवंशी ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि इस मशीन की मरम्मत के लिए कई बार इंजीनियरों की टीम आ चुकी है, लेकिन अब तक इसे ठीक नहीं किया जा सका है. उन्होंने यह भी बताया कि मशीन काफी पुरानी हो चुकी है और इसे ठीक करने में और भी वक्त लग सकता है.

महंगे निजी केंद्रों का सहारा लेने को मजबूर मरीज
जिला अस्पताल की सीटी स्कैन मशीन के खराब होने के कारण, सस्ते दरों पर स्कैन कराने वाले मरीज अब निजी सेंटरों में महंगे दामों पर स्कैन कराने को मजबूर हैं. अस्पताल में भर्ती मरीजों और बाहरी रोगियों को यह सुविधा न मिलने से इलाज में भी देरी हो रही है.

सीटी स्कैन मशीन की खराबी का दीर्घकालीन प्रभाव
शहर के बसंतपुर स्थित जिला अस्पताल में वर्ष 2011-12 में स्थापित यह सीटी स्कैन मशीन पुरानी हो चुकी है और बार-बार तकनीकी दिक्कतों का सामना कर रही है. इंजीनियरों की टीम द्वारा मशीन को ठीक करने का प्रयास जारी है, लेकिन अभी तक इसे चालू नहीं किया जा सका है. इसके कारण अस्पताल आने वाले मरीजों को काफी असुविधा हो रही है.

मशीन की खराबी के चलते गरीब और जरूरतमंद मरीजों को बाहर के महंगे निजी केंद्रों में जाना पड़ रहा है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर भी बोझ पड़ रहा है.

Tags: Chhattisgarh news, Government Hospital, Local18, Rajnandgaon news



Source link

x