राजस्थान में गिरते भू-जल स्तर से खेती संकट में, किसानों को फार्म पॉन्ड के लिए मिल रहा अनुदान


निशा राठौड़/उदयपुर: राजस्थान में गिरते भू-जल स्तर के कारण खेती-किसानी पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है. सिंचाई की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई योजना चला रही है. खेतों में फार्म पौण्ड बनाने पर राज्य सरकार द्वारा किसानों को 1 लाख 35 हजार रुपए तक का अनुदान दिया जा रहा है. फार्म पौण्ड में सिंचाई के लिए बारिश के पानी का संचय किया जाता है. बंजर पड़ी भूमि को खेती लायक बनाने के लिए इसका अहम उपयोग है.

सयुक्त निदेशक कृषि, जिला परिषद उदयपुर के सुधीर कुमार वर्मा ने लोकल 18 को बताया कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सीमान्त कृषकों को इकाई लागत का 70 फीसदी या अधिकतम 73 हजार 500 रुपए कच्चे फार्म पौण्ड पर और 90 प्रतिशत या 1 लाख 35 हजार रूपये प्लास्टिक लाईनिंग फार्म पौण्ड पर अनुदान दिया जाता है.

सामान्य श्रेणी के कृषकों को लागत का 60 फीसदी या अधिकतम 63 हजार रूपये, कच्चे फार्म पौण्ड पर और 80 फीसदी या 1 लाख 20 हजार रुपए, प्लास्टिक लाईनिंग फार्म पौण्ड पर जो भी कम हो अनुदान राशि दी जाती है. न्यूनतम 400 घनमीटर क्षमता की खेत तलाई पर ही अनुदान दिया जाता है.

अनुदान के लिए पात्रता
कृषि आयुक्त ने बताया कि फार्म पौण्ड पर अनुदान के लिए किसानों के पास न्यूनतम 0.3 हैक्टेयर और संयुक्त खातेदारी की स्थिति में एक स्थान पर न्यूनतम 0.5 हैक्टेयर कृषि भूमि का होना आवश्यक है.

कैसे करें आवेदन
कृषक खुद के स्तर पर राज किसान साथी पोर्टल पर या नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर जन आधार नम्बर के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के समय जमाबंदी की नकल और राजस्व विभाग द्वारा जारी खेत का नक्शा होना जरूरी है.

आवेदन के बाद कृषि विभाग खेत तलाई निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति जारी करता है. इसकी सूचना मोबाइल संदेश या कृषि पर्यवेक्षक द्वारा किसानों को दी जाती है.

Tags: Local18, Udaipur news



Source link

x