राजस्थान में बढ़ने लगा सूरज का ताप, गर्मी करने लगी हलकान, कोटा में पारा पहुंचा 42 डिग्री के पार


जयपुर. राजस्थान के मौसम में पिछले दिनों आंधी तूफान के कारण आए बदलाव के अब फिर से सूरज का ताप बढ़ने लगा है. कोचिंग सिटी कोटा में तापमान 42 डिग्री के पार चला गया है. प्रदेश में फिलहाल मौसम शुष्क बना हुआ है. मौसम विभाग ने कल प्रदेश के बीकानेर संभाग में कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बीते दिनों तापमान में हुई गिरावट के बाद पारा बढ़ने लग गया है.

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहा. तापमान में बढ़ोतरी के कारण गर्मी में इजाफा हुआ है. कोटा में तापमापी पारा 42.3 डिग्री तक पहुंच गया. इसके अलावा धौलपुर में यह 41.2, करौली में यह 41.1 और भरतपुर तथा बारां के अंता में 41 डिग्री तक चला गया. शेष भागों में तापमान 40 डिग्री से कम रहा. सबसे कम तापमान राजस्थान के एकमात्र पर्वतीय स्थल माउंट आबू में 27.4 डिग्री सेल्सियस रहा. तापमान में बढ़ोतरी का असर शुक्रवार को मतदान के दौरान भी देखने को मिला. दोपहर में बूथों पर मतदाताओं की संख्या कम रही.

कोटा प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा
मौसम विभाग के मुताबिक अजमेर, उदयपुर और जयपुर संभागों में तापमान सामान्य रेंज यानी 39 से 40 डिग्री के बीच रहा. पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर संभाग में यह सामान्य से थोड़ा कम रहा. यहां तापमान की रेंज 36 से 38 डिग्री के बीच रही. जबकि कोटा संभाग में तापमान सामान्य से अधिक यानी 38 से 42 डिग्री के बीच रहा. कोटा प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा.

आज भी तापमान में कोई विशेष बढ़ोतरी के आसार नहीं है
मौसम विभाग की मानें तो आज मौसम शुष्क और साफ रहने के बाद 21 अप्रेल को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि आज भी तापमान में कोई विशेष बढ़ोतरी के आसार नहीं है. लेकिन उसके बाद इसमें 1 से 2 डिग्री का इजाफा होने की संभावना है. 22 और 23 अप्रेल को राजस्थान में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है.



Source link

x