राजस्थान में 13 साल का रिकॉर्ड रिकॉर्ड, अब तक 607 महीने से ज्यादा बारिश हुई, IMD ने आज इन फिल्मों का जारी किया खुलासा


जयपुर. राजस्थान में इस साल मॉनसून की बारिश जमकर हो रही है. इसके चलते राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में अच्छी बारिश का दौर जारी है. जयपुर, अजमेर और राजसमंद सहित कई जिलों में शुक्रवार को तेज बारिश हुई. बीते 24 घंटों में भीलवाड़ा के शाहपुरा में चार इंच, जालौर के बागोड़ा में दो इंच से ज्यादा पानी बरसा.

13 साल बाद अच्छी बारिश
जयपुर में शुक्रवार को भी दिनभर रुक रुक कर बारिश होती रही और देर रात तक यह दौर चलता रहा. प्रदेश में अब तक 600 एमएम से ज्यादा बारिश हुई है. इस सीजन एक जून से पांच सितम्बर तक औसत बारिश 607 एमएम से ज्यादा हो चुकी है जबकि पूरे मॉनसून सीजन में औसत बारिश 435.6 होती है. ऐसे में बीते 13 साल में इतनी बारिश कभी नहीं हई.

मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, परिसंचरण तंत्र आज उत्तर-पूर्वी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है और सतह से 5.8 किलोमीटर तक विस्तृत है. कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 3-4 दिन मॉनसून सक्रिय रहने की संभावना है.

आज जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में भी मध्यम दर्जे की बारिश व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में 8-9 सितंबर को भी बारिश की गतिविधियां जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

Tags: Jaipur news, Local18, Rajasthan news, Weather Alert



Source link

x