रात को सोने से जाने से पहले भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां



रात को सोने से जाने से पहले भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां

Mistakes You’re Making Before Bed: अगले दिन एनर्जी के साथ उठने के लिए रात को अच्छी नींद लेना जरूरी है. जब आप हर रात अच्छी और निर्बाद नींद लेते हैं, तो आप तरोताजा महसूस करते हुए उठते हैं और अगले दिन के कामों के लिए तैयार होते हैं.एक बात का ध्यान रखें कि कुछ चीजें हैं जो आपको सोने से ठीक पहले नहीं करनी चाहिए. इन चीजों को करने से आपको सोने में कठिनाई हो सकती है या आपकी नींद खराब हो सकती है. यहां हम उन चीजों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आपको बेहतर नींद के लिए सोने से पहले करने से बचना चाहिए.

बेहतर नींद के लिए सोने से पहले ये काम करने से बचें | Things You Should Never Do Before Bed

1. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करना

रात की अच्छी नींद का आनंद लेने के लिए हमारा शरीर शांत होना चाहिए. इसका अर्थ है कि हमें कंप्यूटर और सेलफोन जैसे तकनीकी उपकरणों के उपयोग को कम करना चाहिए. अफसोस की बात है कि आपको आराम देने में मदद करने के बजाय इन गैजेट्स से निकलने वाली नीली रोशनी आपके ब्रेन को इफेक्ट करती है स्लीप साइकिल को खराब कर सकती है.

यह भी पढ़ें: ये 5 सब्जियां खाकर बढ़ाएं अपना एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, खराब Cholesterol पिघलकर हो जाएगा खत्म

2. पानी पीना

अगर आपने सोने से ठीक पहले बहुत सारा पानी पी लिया है, तो आपको पेट फूला हुआ महसूस होगा और आपकी रात में टॉयलेट जाने की संभावना ज्यादा होगी. स्वाभाविक रूप से यह आपकी नींद में खलल डालेगा, जिससे आपकी स्लीप क्वालिटी कम हो जाएगी. इस समस्या का सबसे सरल समाधान सोने से पहले शराब से परहेज करना है.

3. व्यायाम

पानी पीने के समान अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए व्यायाम भी जरूरी है. हालांकि, इसे सोने से ठीक पहले करने से बचना चाहिए. व्यायाम आपको थका हुआ महसूस करा सकता है और आपकी स्लीप क्वालिटी में सुधार कर सकता है, लेकिन यह आपको जगा भी सकता है क्योंकि यह आपके शरीर और दिमाग को एक्टिव करता है.

4. भोजन करना

हमारे लास्ट फूड और सोने के समय में तीन घंटे का अंतर होना चाहिए. सोने से पहले पेट भरने से आपके शरीर को आपके द्वारा खाए गए भोजन को तोड़ने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है, जो आपकी नींद में बाधा डाल सकती है. यह याद रखना भी जरूरी है कि सोने से पहले बहुत जल्दी खाने से आपको भूख लग सकती है, जिससे आपका स्लीप शेड्यूल गड़बड़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: सुबह पानी में ये 2 चीजें मिलाकर पी लीजिए, बिना देर किए भागेंगे टॉयलेट, साफ हो जाएगा पेट, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

5. सोने से पहले झपकी लेना

दोपहर की झपकी हमारे शरीर को रिकवर होने में मदद कर सकती है. हालांकि, रात को सोने से पहले झपकी लेने से हमारी सोने की क्षमता में बाधा आ सकती है, खासकर अगर आपने सोने से ठीक पहले लंबे समय तक झपकी ली हो.

6. प्लान बनाना

अकेले रहना अगले दिन का प्लान बनाने या दिन के लास्ट में चीजों को सुलझाने के लिए आइडियल समय होता है. हालांकि, यह इसके लिए सही समय नहीं हो सकता है. मेडिटेशन जैसी कम्फर्टेबल हैबिट बनाने से आपको सही मानसिक स्थिति में आने में मदद मिल सकती है और यह स्ट्रेसफुल माइंड से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Source link

x