राम मंदिर में 2 दिन तक मनाई जाएगी दिवाली, प्रज्वलित होंगे गाय के गोबर से बने दीपक, दिखेगा त्रेता युग जैसा नजारा


अयोध्या: अयोध्या में इस बार का आठवां दीपोत्सव बेहद खास होने वाला है.अयोध्या नगरी को त्रेता युग की तरह सजाया और संवारा जा रहा है. रंग-बिरंगी लाइटों से इसे जगमगाया जा रहा है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, जब प्रभु राम 14 वर्ष के वनवास के बाद लंका विजय प्राप्त कर अयोध्या लौटे थे, तब अयोध्यावासियों ने दीपमालाएं जलाकर उनका स्वागत किया था. इसी परंपरा को ध्यान में रखते हुए, अब 500 वर्षों के बाद, जब प्रभु राम अपने मंदिर में विराजमान हुए हैं, तो राम मंदिर में होने वाली यह दिवाली बेहद खास मानी जा रही है.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहला दीपोत्सव  
राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहला दीपोत्सव होगा, जिसकी भव्यता मंदिर से लेकर सरयू के तट तक फैली होगी. इसकी तैयारी भी जोरों पर है. इस वर्ष राम मंदिर में दो दिवसीय दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लगभग दो लाख दीप जलाए जाने की योजना है. साथ ही, पूरे मंदिर परिसर को भव्य लाइटिंग और फूलों से सजाया जाएगा.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य, डॉक्टर अनिल मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही अयोध्या में प्रतिदिन बड़े हर्षोल्लास के साथ दिवाली मनाई जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपोत्सव की शुरुआत कर पूरी दुनिया का ध्यान इस ओर आकर्षित किया है. अयोध्या अब उत्सवों की नगरी बन गई है और यह आध्यात्मिकता, भक्तों और साधु-संतों की भी नगरी है. इस वर्ष भी दीपोत्सव को भव्य तरीके से मनाने की तैयारी की जा रही है.

इसे भी पढ़ें: खुशखबरी! इस दिवाली आप भी खरीद लें अपना घर, जल्द शुरू होगी नयी आवासीय योजना

चल रही हैं दीपोत्सव की तैयारियां
श्री राम जन्मभूमि परिसर में रामलला के विराजमान होने के बाद इस दिवाली का महत्व और भी बढ़ गया है. इस बार आने वाले भक्तों के लिए दिवाली एक नए उत्सव के रूप में होगी. राम मंदिर ट्रस्ट भी इसकी भव्य तैयारियां कर रहा है. दो दिवसीय आयोजन के दौरान लगभग एक लाख दीप जलाए जाएंगे और रंगोली से पूरे परिसर को नया रूप दिया जाएगा.फूलों से सजा हुआ मंदिर और तोरण द्वार इसकी शोभा में चार-चांद लगाएंगे. राम जन्मभूमि परिसर में प्रमुख द्वार जैसे जन्मभूमि पथ, वीआईपी गेट नंबर 11, गेट नंबर 3, और गेट नंबर 2 को भव्य रूप से सजाया जाएगा. पूरे मंदिर परिसर को विद्युत प्रकाश से जगमगाया जाएगा.

Tags: Ayodhya News, Diwali festival, Local18



Source link

x