राम मंदिर समेत 200 मठ-मंदिर होंगे प्रज्वलित, फूलों से सजेगा रामपथ, बेहद खास होगा अयोध्या में दीपोत्सव


अयोध्या: आठवें दीपोत्सव को भव्य और दिव्य बनाने के लिए योगी सरकार युद्ध स्तर पर जुटी है. इस बार का दीपोत्सव बेहद खास है. प्रभु राम भव्य मंदिर में विराजमान हैं. ऐसे में दीपोत्सव को लेकर नगर निगम अयोध्या भी तैयार है. 2200 से ज्यादा सफाई कर्मचारी अयोध्या को स्वच्छ और सुंदर रखने में अहम योगदान देंगे. 5 जोन और 20 सेक्टर में अयोध्या को बांटा जाएगा. इसके अलावा अयोध्या नगर निगम के द्वारा 200 मठ मंदिरों पर दीपमाला सजाई जाएगी. इतना ही नहीं खास बात यह है कि अयोध्या में सबसे लंबे पथ रामपथ को फूलों से सजाया जाएगा.  दीप प्रज्वलित किए जाएंगे.

भगवान राम भव्य मंदिर में विराजमान हैं. ऐसे में अयोध्या में इस बार के दीपोत्सव में उत्साह दोगुना हो चुका है. जहां राम भक्तों में रामलला के नव्य मंदिर में विराजमान होने का उत्साह नजर आ रहा है, तो वहीं अयोध्या नगर निगम अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के साथ स्वच्छ अयोध्या सुंदर अयोध्या के संकल्प को चरित्रार्थ कर रही है. रामनगरी आने वाले श्रद्धालुओं को शुद्ध पेयजल के अलावा अयोध्या स्वच्छ और सुंदर दिखाई दे, इसको लेकर तैयारी चल रही है. त्रेता युग में भगवान राम जब लंका विजय करके अयोध्या लौटे तो उसके बाद अयोध्या वासियों ने दीप प्रज्वलित करके भगवान राम का स्वागत किया था. एक बार वही दृश्य फिर से चरित्राथ होगा. त्रेता की अयोध्या की परिकल्पना साकार होती दिख रही है.

अयोध्या के महापौर गिरीश पति त्रिपाठी ने बताया कि दीपोत्सव की तैयारी चल रही है. दीपक को घाटों पर पहुंचाया जा रहा है. अयोध्या में  इस बार दीपावली में अपने भव्यतम स्वरूप में दिखाई पड़ेगी. पूरी अयोध्या को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जा रहा है. खास बात यह है कि इस बार अयोध्या नगर निगम पूरे राम पथ को फूलों से सजावट करेगा. कलयुग में त्रेता युग का वातावरण बनाने का संकल्प लेकर हम लोग कार्य कर रहे हैं. जिस तरह लंका विजय प्राप्त कर प्रभु राम अयोध्या पहुंचे थे, उसी तरह कलयुग में भी अयोध्या को सजाया जा रहा है. त्रेता युग में जिस तरह उत्साह और उमंग था वही उत्साह उमंग और धार्मिकता इस बार भी देखने को मिलेगी. जैसे प्रभु राम लंका विजय कर जब अयोध्या आए थे, तो अयोध्या वासियों ने जो उत्साह के साथ उनका स्वागत किया था वही उत्साह वही उमंग इस वर्ष भी स्थापित किया जाए, ऐसा प्रयास चल रहा है. इतना ही नहीं नगर निगम एक लिस्ट भी तैयार कर रहा है जिसमें लगभग 200 मठ मंदिर शामिल हैं. जिसमें दीपक जलाए जाएंगे इसके अलावा अयोध्या के तमाम मठ मंदिर में भी दीपक प्रज्वलित होंगे. नगर निगम की भूमिका दीपोत्सव में अहम है. 2200 से ज्यादा सफाई कर्मियों की तैनाती की गई है. शहर को 5 जोन और 20 सेक्टर में बांटा गया है. जगह-जगह पर पीने की पानी की व्यवस्था की गई है. गोबर से बने दीये को गुप्तर घाट पर प्रज्वलित किया जाएगा. अयोध्या आने वाले भक्तों को एक दिव्यता का अनुभव हो ऐसा प्रयास हम लोग कर रहे हैं.

FIRST PUBLISHED : October 28, 2024, 15:42 IST



Source link

x