रेलवे ट्रैक पर पड़ी थी ऐसी चीज, देखकर इंजीनियर की हलक पर उटकी जान, सामने आती ट्रेन पटरी से उतर सकती थी, फिर..


नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे ट्रेन हादसों को रोकने के लिए लगातार प्रयासरत है. इस मामले में सुरक्षा और संरक्षा को लेकर खास ध्‍यान रखा जा रहा है. इसी तरह के एक मामले में इंजीनियर की सजकता और सतर्कता से बड़ा ट्रेन हादसा टल गया. वरना ट्रेन पटरी से उतर सकती थी. रेलवे अधिकारियों ने इस इंजीनियर को पुरस्‍कार देकर सम्‍मानित किया.

मध्‍य रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार यह घटना इगतपुरी के पास की थी. मामला का रात का था. ट्रैक मेंटेनर/ इंजीनियर मंटू कुमार ड्यूटी पर तैनात थे. वो इगतपुरी के आसपास मेंटीनेंस का काम देख रहे थे. रात करीब 10.49 बजे उन्‍होंने देखा कि ट्रैक के बीच में एक भारी भरकम बोल्‍डर पड़ा है. इस ट्रैक पर लगातार ट्रेनों का संचालन होता रहता है.

एक ट्रेन गुजरने के बाद दूसरी ट्रेन आने के बीच में गैप बहुत ही कम होता है. उसने सबसे पहला काम किया ट्रेन की दिशा में ट्रैक का सुरक्षित किया, जिससे ट्रेन बोल्‍डर वाले ट्रैक पर न जा सके. इसके बाद संबंधित सेक्‍शन के अधिकारियों को सूचित किया. क्‍योंकि ट्रैक पर ज्‍यादा देर तक ट्रेनों का संलचान रोका नहीं जा सकता था, इसलिए अनुबंधित कर्मचारियों को लेकर स्‍वयं ही बोल्डर हटाने में जुट गए. जल्‍द ही बोल्‍डर हटा कर ट्रैक को यातायात के लिए सुरक्षित बनाया गया. इस तरह उनकी त्वरित कार्रवाई के कारण एक संभावित दुर्घटना टल गई.

जानकार बताते हैं कि यह बोल्‍डर कई बाद हादसे की वजह बन जाता है. इस पर चढ़ते ही ट्रेन पटरी से उतर सकती थी. रात की वजह से बोल्‍डर दूर से नहीं दिख पता है. इस वजह से हादसे की संभावना ज्‍यादा रहती है.

FIRST PUBLISHED : July 6, 2024, 08:49 IST



Source link

x