रोहित ने बैटिंग चुनकर कहीं गलती तो नहीं की, टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल का यह रिकॉर्ड है बेहद खौफनाक


हाइलाइट्स

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में टॉस जीता.भारत ने टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका से पहले बॉलिंग कराने का निर्णय लिया.टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल में टॉस और जीत का रिकॉर्ड क्‍या कहता है?

नई दिल्‍ली. बारबाडोज में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल मैच में कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. पिच को देखते हुए यह सही फैसला माना जा रहा है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि जैसे जैसे मुकाबला आगे बढ़ेगा पिच धीमी होती चाली जाएगी. ऐसे में भारत के स्पिनर इस पिच पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ काफी घातक साबित हो सकते हैं. टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल के इतिहास पर नजर डालें तो रोहित शर्मा का टॉस जीतना कितना सही है. आइये हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

साल 2010 के बाद से टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में जिस भी टीम ने टॉस जीता है उसने मैच भी अपने नाम किया है. इस नजरिए से देखते तो सब कुछ कप्‍तान रोहित शर्मा के पक्ष में ही नजर आता है, लेकिन ऐसा नहीं है. सिक्‍के का एक दूसरा पहलू भी है, जो भारत नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका के पक्ष में जाता है. पिछले चार टी20 वर्ल्‍ड कप पर नजर डालें तो यह पता चलता है कि रन चेज करने वाली टीम ने ही मैच जीतकर खिताब अपने नाम किया है.

साल 2014 के टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में में श्रीलंका ने रन चेज के दौरान भारत को मातदी थी. फिर 2016 के टी20 वर्ल्‍ड कप के दौरान वेस्टइंडीज ने इसे दौहराया. स्कोर चेज कर इंग्‍लैंड को मात देते हुए विंडीज ने खिताब पर कब्‍जा किया. इसके बाद टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले बैटिंग की थी और मैच गंवा दिया था. साल 2022 में पिछला टी20 वर्ल्‍ड कप खेला गया. जहां, इंग्लैंड ने पाकिस्तान को रन चेज के दौरान हराया.

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 20:33 IST



Source link

x