लागत कम और मुनाफा छप्परफाड़, किसान भाई करें ये खेती; जेब के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद Cultivate black wheat to earn more profit at low cost, know how to do it from experts


सागर. रवि का सीजन आते ही किसान भाई खेती की तैयारी में जुट गए हैं. गेहूं की खेती करने वाले किसान अगर काले गेहूं की खेती करें तो उतनी ही लागत में तीन गुना तक मुनाफा कमाकर मालामाल हो सकते हैं. इसके साथ ही काले गेहूं में फाइबर सामान्य गेहूं की अपेक्षा ज्यादा होता है. शुगर की मात्रा भी बेहद कम होती है. इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. शुगर से संबंधित मरीज काले गेहूं का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए मार्केट में इसकी डिमांड ज्यादा है. कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार, काले गेहूं की कीमत 4000 से लेकर 8000 रुपए तक होती है, बड़े शहरों में इसके दाम 8000 तक बड़े आराम से मिल जाते हैं.

जैविक खेती करने वाले युवा किसान आकाश चौरसिया ने बताया कि कोई भी खेती अगर हम कर रहे हैं तो हर किसान की यह मंशा होती है कि उसे ज्यादा से ज्यादा लाभ हो. उसे अच्छे से अच्छा उत्पादन मिल सके. इसके लिए सबसे पहले हमें मिट्टी का उपचार कराना, मिट्टी की सेहत को सुधारना भी बेहद जरूरी होता है. जब हमारी मिट्टी स्वस्थ रहेगी तो उसमें से स्वस्थ अनाज पैदा होगा. जो हमारे लिए और हमारे समाज के लिए स्वस्थ रहेगा. इससे दो फायदे होंगे एक तो किसान को मोटे दाम मिलेंगे, दूसरा हमारे माध्यम से स्वास्थ्य गेहूं का उत्पादन कर स्वस्थ समाज की सेवा की जाएगी.

नवंबर के अंत तक कर सकते बुवाई 
चौरसिया ने बताया कि काला गेहूं ज्यादा हाइजीनिक और प्रोटीन रिच होता है, इसलिए यह खाने में उपयुक्त है और बीमारी कम करने में भी मदद करता है. काले गेहूं की बुवाई करने का उपयुक्त समय आ चुका है. किसान भाई अक्टूबर के आखिरी से लेकर नवंबर महीने तक में बुवाई कर सकते हैं.

सबसे पहले खेत की जुताई कर उसे खुला छोड़ देना चाहिए, और कम से कम 10 दिन की धूप उसे लग जाए. इसके बाद चूने का पाउडर और नीम के पाउडर का छिड़काव इस पर करना चाहिए. साथ ही अगर गोबर की खाद मिले तो प्रति एकड़ पांच ट्राली गोबर खाद भी डाल दें, तो 14 से 20 क्विंटल तक काले गेहूं की पैदावार होती है. इसमें लागत सामान्य गेहूं के बराबर ही आती है. चार पानी में ही यह फसल पककर तैयार हो जाती है.

Tags: Latest hindi news, Local18, Mp news, Sagar news



Source link

x