लौकी का छिलका फेंक देते हैं आप? घर के कई जरूरी काम होंगे आसान, बस इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल


How to use bottle gourd peel: अधिकतर लोगों को लौकी या घीया की सब्जी खाना पसंद नहीं होता है, लेकिन इसे नहीं खाकर आप कई तरह के पोषक तत्वों से खुद को वंचित रखते हैं. जिन लोगों को घीया की सब्जी, कोफ्ता बनाकर खाना पसंद होता है, वे भी एक बड़ी गलती करते हैं. वह गलती है इसके छिलकों को फेक देना. दरअसल, जब भी आप घीया की सब्जी बनाएं तो इसके छिलकों को फेकने की बजाय चार तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. घीया में पानी की मात्रा काफी होती है और कैलोरी कम. ऐसे में इसके सेवन से वजन बढ़ता नहीं है. चलिए जानते हैं घीया के छिलकों को किन-किन कामों में इसेमाल कर सकते हैं.

लौकी के छिलकों को ऐसे करें इस्तेमाल
1. आप जब भी घीया की सब्जी बनाएं तो छिलकों को फेके नहीं. आप इसे कई अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल में ला सकते हैं. लौकी के छिलकों को आप गार्डनिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं. खुद से कंपोस्ट बना सकते हैं. छिलकों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इन्हें कंपोस्ट बिन में डाल देंगे तो ये जल्दी सड़ जाएंगे और खाद में इसके तत्व मिल जाएंगे. पौधों में लौकी के छिलके मिले खाद को डालने से पौधों को लाभ होगा.

2. लौकी के छिलकों को बतौर फर्टिलाइजर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे फर्टिलाइजर की तरह यूज करने के लिए आप पहले इन्हें सुखा लें. इसमें मौजूद पोषक तत्व पौधों को हरा भरा रखेंगे. कीड़े नहीं लगने देंगे. जब छिलके सूख जाएं तो इन्हें मिक्सी में पाउडर की तरह पीस लें. इस पाउडर को आप थोड़ा-थोड़ा करके एक सप्ताह के गैप में मिट्टी में मिक्स कर दें. सब्जियों के छिलके पौधों के लिए बेहतर फर्टिलाइजर की तरह काम करते हैं.

3. आपने देखा होगा कि सब्जियों के छिलके गाय, भैंस, बकरी आदि पशु खूब खाते हैं. ये छिलके इन जानवरों का भोजन होते हैं, जिससे इन्हें पोषक तत्व मिलता है. जब भी आप बाहर जाएं तो इसे रोड साइड गाय, भैंस को खाने के लिए दे सकते हैं. ऐसे ही आप मटर के छिलके, गले हुए साग आदि भी दे सकते हैं.

4. लौकी के छिलकों को पानी में डालकर आप उबालें. इस पानी को आप नेचुरल डाई के तौर पर कपड़ों में इस्तेमाल कर सकते हैं. जब पानी उबल कर आधा हो जाए तो आप इसे छान लें. इससे आप वाइट या ऑफ वाइट कपड़े को नेचुरल हल्का रंग दे सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: कब्ज के कारण देर तक बैठे रहते हैं टॉयलेट में? हर दिन खाएं ये सूखा फल, गड़बड़ पाचन तंत्र होगा दुरुस्त, जानें 5 बेमिसाल फायदे

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x